यूपी बोर्ड के 12 स्कूल हुए लापता,सरकार ने शुरू की जांच

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में संचालित यूपी बोर्ड के 12 स्कूलों के उनके बताएं गए पते पर न होने का बड़ा खुलासा हुआ है। बीते दिनों स्थलीय निरीक्षण में इन स्कूलों के संचालन न होने की बात सामने आने से डीआईओएस ने स्कूलों के खिलाफ जांच शुरू करने के आदेश दिये है। जो भी स्कूल अपने स्थान पर चलते नहीं पाए गए उनके खिलाफ नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। राजधानी में यूपी बोर्ड परीक्षा के केन्द्रों बनाने के लिए बीते दिनों स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान राजकीय स्कूलों के शिक्षकों की टीम को जांच के लिए भेजा गया।

राजधानी में यूपी बोर्ड के निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या करीब 600 है। करीब 300 स्कूल ऐसे हैं जिन्हें माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सशर्त मान्यता प्रदान की गई। उस समय दो-दो कमरों में स्कूल संचालन की अनुमति इस शर्त के साथ दी गई कि वह निर्धारित समय सीमा में मान्यता की शर्तें पूरी कर लेंगे। लेकिन,कई स्कूलों की ओर से अभी तक शर्तों को पूरा नहीं किया।

Gyan Dairy

जिस कारण स्कूल बंद ही कर दिए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ.मुकेश कुमार सिंह के अनुसार,बीते दिनों जब जांच की गई तो कई स्कूलों के अपने पते पर न संचालित होने की बात सामने आई है। जांचकर्ताओं की रिपोर्ट के आधार पर जांच टीम बनाई गई है। यह एक गोपनीय जांच होगी। जांच के नतीजों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Share