राष्ट्रीय प्रतिभा खोज स्टेज-2 परीक्षा की तारीख में संशोधन, इस तारीख पर होंगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश। एनसीईआरटी ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज- 2 की तिथि को संशोधित करने के साथ ही परीक्षा अब 14 फरवरी, 2021 को आयोजित करने का फैसला किया है। इस संबंध में एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इससे पहले परीक्षा का आयोजन 7 फरवरी, 2021 को किया जाना था। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, 7 फरवरी, 2021 को छात्रों को भौतिकी और जीव विज्ञान में इंडियन ओलंपियाड क्वालिफायर में उपस्थित होने की सुविधा के लिए, एनसीईआरटी ने एनटीएसई स्टेज 2 परीक्षा की तिथि में संशोधन किया है।

एनसीईआरटी ने परीक्षा केंद्रों के बदलाव के संबंध में भी एक अधिसूचना जारी की है। जो उम्मीदवार, किसी कारण से अपने परीक्षा केंद्र को बदलना चाहते हैं, वे 28 दिसंबर, 2020 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित प्रारूप में ई-मेल के माध्यम से अपने आवेदन ntsexam.ncert@nic.in पर भेजने होंगे। एनसीईआरटी द्वारा उन स्टूडेंट्स को लगभग 2,000 रूपये प्रति माह स्कॉलरशिप दी जाएगी, जो एनसीईआरटी दिल्ली द्वारा आयोजित स्टेज -2 परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे।

Gyan Dairy

11वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को 1,250 रूपये प्रति माह स्कॉलरशिप दी जाएगी। वहीं, यूजी और पीजी स्तर के स्टूडेंट्स 2,000 प्रति माह स्कॉलरशिप प्राप्त करेंगे। अन्य वर्गों के स्टूडेंट्स को यूजीसी के मानकों के अनुसार स्कॉलरशिप मिलेगी। इस स्कॉलरशिप के लिए आरक्षण केंद्र सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।

Share