UA-128663252-1

बिहार विधानसभा चुनाव: RJP ने लालू के बेटे तेज प्रताप यादव का महुआ से टिकट काटा, जानें किसे बनाया प्रत्याशी

नई दिल्ली। बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। ऐसे में राजनीतिक पारा चढ़ गया है। लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद ने महुआ विधानसभा क्षेत्र से मुकेश रोशन को प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर दूसरे चरण में मतदान होगा। पिछली बार इस सीट से लालू यादव के बेटे तेज प्रताप यादव ने चुनाव जीता था। यह सीट राजद के लिए सुरक्षित मानी जाती है। अब तेज प्रताप यादव का हसनपुर से चुनाव लडऩा लगभग तय माना जा रहा है। मुकेश रोशन को बुधवार की देर रात राजद ने अपना सिंबल दिया है।

बता दें कि पत्‍नी ऐश्‍वर्या राय के महुआ से चुनाव लड़ने की सुगबुगाहट होने पर तेज प्रताप यादव ने हसनपुर से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। तेज प्रताप यादव लम्बे समय से हसनपुर में लगातार सक्रिय भी हैं। ससुर चंद्रिका यादव ने संकेत दिए थे कि ऐश्‍वर्या महुआ या हसनपुर सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। विदित हो कि तेजप्रताप यादव ने ऐश्‍वर्या राय से शादी के छह महीने बाद ही तलाक की अर्जी दाखिल कर दी थी। अदालत में दोनों का तलाक का केस चल रहा है।

Gyan Dairy

वहीं जदयू ने महुआ से राजद के पूर्व मंत्री मो. इलियास हुसैन की बेटी आस्मा परवीन को प्रत्याशी बनाया है। आस्मा पेशे से डॉक्टर हैं और कई वर्षों से राजद में सक्रिय थीं। किंतु बाद में उन्होंने जदयू का दामन थाम लिया। राजद प्रत्याशी मुकेश ट्रांसपोर्ट व्यवसायी हैं। काफी दिनों से राजद से टिकट के लिए आशान्वित थे। पहले उन्हें हाजीपुर से टिकट का भरोसा दिया गया था। किंतु बाद में बदले हालात में वहां से देवकुमार चौरसिया का नाम तय किया गया। इसके बाद मुकेश को महनार से टिकट मिलने की उम्मीद थी। इसके लिए वह प्रयासरत भी थे। किंतु राजद में पूर्व सासंद रामा सिंह की इंट्री के बाद मुकेश को महुआ से प्रत्याशी बना दिया गया। राजद के वोट बैंक के लिहाज से महुआ को बेहद सुरक्षित सीट माना जाता है। यहां मुस्लिम और यादव वोटरों की अच्छी तादाद है। इसीलिए लालू प्रसाद ने पिछली बार यहां से तेज प्रताप को प्रत्याशी बनाया था, जिनका मुकाबला जदयू के डॉ. रवींद्र राय से था।

Share