चीन ने लद्दाख के करीब तैनात की परमाणु मिसाइलें, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

चीन की सेना ने भारतीय सीमा से कुछ ही दूरी पर अपनी परमाणु हथियार (China Nuclear Missile) ले जाने में सक्षम DF-26 मिसाइलें तैनात कर दी हैं। सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों से पता चला है कि चीन ने श‍िनजियांग प्रांत के कोर्ला सैन्‍य बेस पर DF-26 मिसाइलें तैनात की हैं। इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 4 हजार किलोमीटर तक है और इसकी जद में भारत के ज्‍यादातर शहर आते हैं।

nuclear-missilesओपन इंटेलिजेंस सोर्स डेट्रेस्‍फा की ओर से जारी ये तस्‍वीरें इसी साल जून महीने में ली गई हैं। फेडरेशन ऑफ अमेरिकी साइंटिस्‍ट की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कुर्ला बेस पर पहली मिसाइल अप्रैल 2019 और दूसरी मिसाइल अगस्‍त 2019 में तैनात की गई थी। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक DF-26 मिसाइलों से लैस चीनी सेना की 646 वीं ब्रिगेड को पहली बार अप्रैल 2018 में तैनात करने का ऐलान किया गया था।

Gyan Dairy

भारत के मुकाबले चीन के परमाणु हथियारों की संख्‍या काफी अधिक है। चीन जल्‍द ही फ्रांस को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे अधिक परमाणु हथियारों वाला देश बन जाएगा। चीन के परमाणु हथियारों संख्‍या पिछले 15 साल में दोगुनी हो गई है। सिप्री की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास 150 और चीन के पास 320 परमाणु हथियार हैं। चीन ने पिछले एक साल में 30 परमाणु हथियार बढ़ाए हैं, वहीं भारत ने 10 एटम बम।

Share