ईपीएफओ कर सकता है, 8.5 प्रतिशत ब्याज का भुगतान, तुरंत चेक करे अपना पीएफ बैलेंस

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन द्वारा अपने 6 करोड़ से अधिक सब्‍सक्राइर्ब्‍स के खाते में 31 दिसंबर से पहले वित्‍त वर्ष 2019.20 के लिए एकमुश्‍त 8.5 प्रतिशत ब्‍याज का भुगतान कर सकता है। दरअसल, श्रम मंत्रालय ने वित्‍त मंत्रालय को एक प्रस्‍ताव भेजकर वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए देय ब्‍याज की रकम को 8.5 प्रतिशत की दर से एकबार में ही ईपीएफ खाते में डालने का सुझाव देते हुए मंत्रालय की ओर से यह प्रस्‍ताव इसी महीने की शुरुआत में जारी करने का ऐलान किया है।

जल्द अपना पीएफ बेलैंस जानने के लिए इन सुझाओं द्वारा हम अपना पीएफ बेलैंस जान सकते है। उमंग ऐप के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते है। उमंग ऐप के साथ कर्मचारी बिना किसी परेशानी के अपने स्मार्टफोन से ईपीएफ बैलेंस चेक करने में सक्ष्म है। ऐप का उपयोग करके आप ईपीएफ पासबुक दावे या अन्य जानकारी ट्रैक कर सकते हैं।एसएमएस के द्वारा भी हम ईपीएफ बैलेंस की जांच कर सकते है। अपने ईपीएफ खाते में खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए आपको अपना यूएएन नंबर अपने आधार पैन कार्ड या अपने बैंक खाते से लिंक करना जरुरी है। हम एसएमएस इस नम्बर 7738299899 पर भेजें।

अंतिम तीन अक्षर मिस्ड कॉल के जरिए भी हम अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते है, यह सेवा केवल तभी उपलब्ध है जब आप यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं और आपका यूएएन नंबर आधार पैन या बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल दें जो आपके ईपीएफ खाते से जुड़ा हुआ है। मिस्ड कॉल देने के बाद आपको अपने मौजूदा ईपीएफ खाते की डिटेल आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिल जाएगा।

Gyan Dairy

 

Share