ये है दुनिया की सबसे तेज रफ्तार, समझदार और सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार

लास वेगास : इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी फैराडे फ्यूचर ने टेस्ला को चुनौती देते हुए अपनी पहली कार को पेश किया है। FF91 नाम वाली यह आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस और सेल्फ ड्राइविंग की खूबियों से लैस इस अत्याधुनिक कार में कई जबर्दस्त फीचर्स हैं। कंपनी का कहना है कि सुपरफास्ट FF91 नई पीढ़ी की ऐसी कार है जो हर वक्त आपको पूरी दुनिया से जोड़े रखेगी। इस कार के प्रदर्शन से पता चला कि यह टेस्ला मॉडल X और मॉडल S से भी काफी तेजी से एक्सीलरेट करती है। इस कार में ढेरों सेंसर्स, कैमरे, राडार, 3D लाइडर और फेसियल रिकगनिशन सिस्टम भी लगा हुआ है।

एक बार फुल चार्ज करने पर 378 मील (608.32 किलोमीटर) चली जाती है। जबकि अगर इसे 55 मील प्रतिघंटा (88.51 किलोमीटर प्रतिघंटा) की एक ही रफ्तार पर चलाया जाए तो 482 मील (775.70 किलोमीटर) तक की दूरी तय कर सकती है।

आमतौर पर जहां इलेक्ट्रिक कारों को धीमा माना जाता है, फैराडे फ्यूचर की 1050 हॉर्शपॉवर या 783 किलोवॉट वाली यह कार बहुत तेज है। FF91 केवल 2.39 सेकेंड में ही 0-96 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। कहा जा रहा है कि यह दुनिया में सबसे तेज प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक कार (ऐसी कारें जिनका व्यावसायिक तौर पर निर्माण हो रहा हो) है।

इसे दुनिया की पहली पूर्णतया कनेक्टेड कार भी कहा जा रहा है जो टच या वॉयस कंट्रोल से मैसेजिंग, ऐप्स और ऑडियो एक्सेस करने की छूट देती है। इसमें दो एयरोडायनेमिक एंटीने लगे हुए हैं जो वाईफाई कनेक्शन सिस्टम की तरह काम करते हैं और कई मॉडेम इसे पृथ्वी का सबसे आसानी से मिलने वाला हॉटस्पॉट बनाते हैं।

Gyan Dairy

इसके अलावा कार की एक बेहतरीन एचडी स्क्रीन इसमें हर तरह का कंटेंट प्ले करने की छूट देती है। चूंकि यह कार बहुत समझदार है इसलिए यह अपनी आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से चीजों को सीखती रहती है और ड्राइवर की पसंद के हिसाब से खुद को तैयार करती जाती है।

रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी से जुड़े लोगों ने इसकी कीमत 1,80,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 1,22,53,410 रुपये) बताई है और इसकी बुकिंग 5,000 डॉलर (करीब 3,40,000 रुपये) में की जा रही है। इसके प्रदर्शन में कंपनी ने दिखाया कि इस स्मार्ट कार की सेल्फ ड्राइविंग कैपेबिलिटीज के चलते इसके सभी सेंसर्स खुद काम करते हुए अपने लिए खुद पार्किंग स्पेस ढूंढ लेते हैं और यह खुद से पार्क हो जाती है।इतना ही नहीं सीईएस में कार के डिमॉन्स्ट्रेशन के दौरान इसने फरारी, बेंटली, टेस्ला जैसी तेज रफ्तार कारों को कहीं पीछे छोड़ दिया।

Share