बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए जीवित पक्षियों के आयात पर सरकार ने लगाई रोक

लखनऊ। देश भर में फैले बर्ड फलू के खतरे को देखते हुए योगी सरकार ने अहम फैसला लिया है। राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश को ‘नियंत्रित क्षेत्र’ घोषित किया गया है। यूपी में जीवित पक्षियों के आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया। साथ ही राज्य की जनता को बर्ड-फ्लू से बचाने की कोशिशों में शासन स्तर से तेज कर दी गई हैं। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने आदेश दिया है। कि बर्ड-फ्लू के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

सूचना विभाग विभिन्न माध्यमों से लोगों को इसके बारे में बताएं। साथ ही लोगों से अपील की है कि मृत पक्षियों की सूचना आपातकालीन नंबर तथा सीएम हेल्पलाइन पर दें। सोमवार को बर्ड-फ्लू से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए बनी राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता के दौरान उन्होंने सबी विभागों से बर्ड फ्लू से बचाव के बारे में की जा रही तैयारियों की जानकारी ली।

Gyan Dairy

साथ ही आदेश भी दिए कि इस बीमारी से बचाव के लिए सुरक्षात्मक कदम तत्काल उठाए जाएं। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी कि पूरी तरह से पका हुआ अंडा या मीट खाने से बर्ड-फ्लू का कोई खतरा नहीं है क्योंकि यह वायरस 70 डिग्री सेन्टीग्रेट पर समाप्त हो जाता है। इसे खाने से कोई हानि नहीं है।

Share