19 जुलाई का राशिफल: आज है सावन की शिवरात्रि, जाने सभी राशियों का हाल

इस समय सावन का महीना चल रहे है, इस पूरे महीने भोले बाबा की पूंजा अर्चना की जाती है, खासकर सोमवार को सभी भक्त व्रत रहते हैं. पंचांग के अनुसार आज सावन की शिवरात्रि है. इसे मासिक शिवरात्रि और श्रावण शिवरात्रि भी कहा जाता है. आज चंद्रमा मिथुन राशि में रहेंगे. आज का दिन भगवान शिव को समर्पित है. आइए जानते हैं मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क सहित जानें सभी 12 राशियों का राशिफल.

आचार्य प्रदीप द्विवेदी

राशिफल

मेष- आज के दिन सारा ध्यान महत्वपूर्ण कार्यों में लगा कर रखें, कर्म ही पूजा है इस सिद्धांत को न भूले. हो सकता है कि अवकाश के दिन भी आपको घर से काम करना पड़े. दवा से संबंधित कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा वहीं दूसरी ओर आयुर्वेद से संबंधित दवाइयों का कारोबार करने वालों का भी दिन मुनाफे से भरा रहने वाला है. युवा वर्ग बेवजह घर से बाहर न निकलें, घर पर रहते हुए मनपसंद कार्य करने चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से पीठ और चेस्ट का विशेष ध्यान दें, वाहन दुर्घटना के प्रति भी अलर्ट रहना है. पारिवारिक विवादों के चलते परेशान हो सकते हैं.

वृष- आज के दिन प्रभु भजन में ध्यान केन्द्रित करते हुए, बेवजह के तनाव लेने से बचना होगा. कर्मक्षेत्र में यदि रिक्वरी का कार्य करते हैं, तो संपर्कों को एक्टिव रखें, टार्गेट पूरे होने की संभावना है. व्यापार को बढ़ाने के लिए सजग रहें लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अनावश्यक माल डंप करने से बच कर रहें. कंपटीशन की तैयारी कर रहें, युवाओं को कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है. सेहत में वह लोग अधिक सचेत हो जाएं तो नशे का सेवन करते हैं अन्यथा किसी गंभीर बीमारी के गिरफ़्त में आ सकते हैं. बड़े भाइयों से संबंध अच्छे बनाकर रखें, उनके साथ समय व्यतीत करें.

मिथुन- आज के दिन समझदारी का परिचय देना है, दूसरों के साथ अहम् के टकराव से भी बच कर रहें. सामाज में एक जिम्मेदार और सौम्य व्यक्ति की छवि बनानी है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग नयी नौकरी के लिए ऑनलाइन एप्लाइ कर सकते हैं. कास्मेटिक का व्यापार करने वालों को लाभ होगा और यदि व्यापार को अपडेट करना चाहते हैं, तो भी समय उपयुक्त चल रहा है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा. सेहत में कल की भांति आज भी खान-पान में पौष्टिक आहार को प्राथमिकता दें. घर में किसी बुजुर्ग महिला का स्वास्थ्य खराब हो सकता है उनका ख्याल रखने में कोई कमी नहीं रखनी चाहिए.

कर्क- आज के दिन मूड स्विंग अधिक हो सकता है, इसलिए मानसिक स्थितियों पर ध्यान रखें. ऑफिस की बात करें तो जिन लोगों का हाल-ही में प्रोमोशन हुआ है उन्हें कार्य को लेकर एक्टिव रहना है, कार्य में तेजी बनाए रखें क्योंकि इस ओर ग्रहों का भी सपोर्ट मिल रहा है. व्यापारियों के लिए दिन लाभ देने वाला हो सकता है साथ ही ग्राहक भी प्रसन्न नजर आएंगे. बिजली व धारदार चीजों से बच कर रहना होगा, क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव चोट पहुंचा सकता है. पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर महिलाओं पर काम का अधिक भार रहने वाला है.

सिंह- आज के दिन धन के संचय की शुरुआत कर चाहिए. वाणी पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, हो सकता है दूसरों के भले के लिए ही बोली हुई बात आप कुछ कटुता से बोल जाएं, जिससे सामने वाला नाराज हो जाएं. कला जगत से जुड़े लोगों को नये कार्य के लिए ऑफर मिल सकता है, इसे हाथ से जाने न दें. व्यापारियों को सामान का अच्छा मुनाफा मिलेगा. स्वास्थ्य में कब्ज से संबंधित समस्या हो सकती है कोशिश करिए की बाहर का भोजन न करें और पानी अधिक मात्रा में पिएं. पिता व पिता तुल्य से आर्थिक लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रही है.

कन्या- आज के दिन गैर जरूरी कामों में टाइम वेस्ट बिल्कुल नहीं करना है. अपनी शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक ऊर्जा को संतुलित मात्रा में खर्च करें. कर्मक्षेत्र की बात करें तो अपने आत्मबल में कमी न आने दें क्योंकि जिन चुनौतियों का सामना आप कर चुके हैं आज उसके शुभ परिणाम मिलने की संभावना है. पैतृक व्यापार को लेकर अगर मुकदमा चल रहा है, आपसी विवादों को भूल कर वार्तालाप करनी चाहिए, समझौते के तौर पर अच्छी डील हो सकती है. मल्टीग्रेन आटे की रोटी, फल, ओट्स, कम र्मिच मसालें से बनी सब्जियां का अधिक सेवन करें. निजी संबंधों के मामलों में सोच-समझ कर निर्णय लें.

Gyan Dairy

Sawan 2020: प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि और सावन सोमवार, जानें आने वाले तीन दिन शिव भक्तों के लिए कैसे हैं खास

तुला- आज के दिन पैसा उधार देने से बचना चाहिए, क्योंकि उधार वापस मिलेगा इसमें संदेह है. ऑफिशियल नेटवर्क को बढ़ाने पर फोकस करें. वहीं ऑफिस की गुप्त जानकारी को किसी से शेयर न करें नहीं तो अपयश के भागी बनने में देर नहीं लगेगी. व्यापारिक साझेदारी से आपको मुनाफा हो सकता है, पैतृक कारोबार में आपकी बाधाएँ कुछ दूर होती नजर आएंगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिन लोगों को हृदय संबंधित रोग है उन्हें आज सावधानी रखने की जरूरत है यदि बहुत चिकनाई युक्त भोजन करते हैं तो त्याग दें. ससुराल पक्ष से विवाद होने की आशंका बनी हुई है, शांत रहते हुए माहौल को सुलझाएं.

वृश्चिक- आज के दिन शुभचिंतको की सूची छोटी न होने दें, आपके संपर्क ही आपकी ताकत है. ऑफिशियल कार्यों में अपनी लगन को दिखाने का यह सही समय है, सहकर्मियों की मदद भी करनी पड़ सकती है उन्हें न कह कर निराश न करें. इलेक्ट्रॉनिक संबंधित व्यापार करने वालों को छोटे-मोटे मुनाफे हाथ लग सकता है, उधार में समान देने से बचे. हेल्थ में आज हार्मोंश डिसऑर्डर को लेकर महिलाओं को सजग रहना चाहिए. माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. शारीरिक रूप से उनके लिए समय ठीक नहीं चल रहा है. सुख हो या फिर दुख मित्रों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का समय है.

धनु- आज के दिन सभी आयामों में पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करें. पुराना लिया गया ऋण भी चुकाने का समय आ गया है, वहीं दूसरी ओर किसी डेबिड और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते समय अलर्ट रहें. जो लोग टेलिकम्यूनिकेशन से संबंधित जॉब करते हैं, उनके लिए दिन शुभ रहने वाला है. लोहें से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होगा. जो लोग थोक का व्यापार शुरू करना चाहते हैं उनको कागजी कार्यवाही ठीक से कर लेनी चाहिए. हेल्थ की बात करें तो आज दिमाग ठंडा रखना होगा, अधिक क्रोध करने से अन्य समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है. संतान कि पढ़ाई को लेकर ध्यान दें.

मकर- आज का दिन संघर्ष पूर्ण रहेगा कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि कहने मात्र से कार्य नहीं बनने वाला लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मेहनत ही एक मात्र उपाय है. उच्चाधिकारी से सहायता मिलेगी वहीं जो रिटायर हो चुके हैं, उनकी सलाह आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है. जो लोग व्यापार करते है उनको किसी बड़े क्लाईंट से मदद मिलने की उम्मीद है. कोई बड़ी डील भी क्लोज हो सकती है. विद्यार्थी वर्ग समय को बिल्कुल बर्बाद न करें पढ़ाई में एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा तभी सफलता तक पहुंच पाएंगे. हेल्थ सामान्य रहेगा. घर संबंधित कोई वस्तु खरीदने या बदलने की सोच रहें हैं तो बदल सकते हैं.

कुंभ- आज के दिन कोई भी निर्णय लेने से पहले सलाहकारों से चर्चा अवश्य कर लें, क्योंकि ग्रहों कि स्थिति आपका निर्णय गलत करा सकती है. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो मानसिक रुप से कार्य को लेकर कुछ भार महसूस करेंगें वहीं पिछले पेंडिंग कार्य भी आपको परेशान करने वाले हो सकते हैं. जिन लोगों ने नया व्यापार शुरू किया है उनको जिम्मेदारीयां ज्यादा और लाभ कुछ कम मिलेगा. सेहत की बात करें तो अब बहुत जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य संबंधित सभी लापरवाहियों पर विराम लगा दें, अन्यथा लापरवाही महंगी पड़ सकती है. घर में कोई रिपेयरिंग करना चाहते हो तो करा सकते हैं.

मीन- आज के दिन रिलैक्स और परिवार वालों के साथ समय व्यतीत करना चाहिए, ग्रहों कि स्थितियाँ परिवार वालों के साथ आपका अच्छा कांबिनेशन बना रही है. आर्थिक संकट में निकट के व्यक्ति को सहयोग करना पड़ सकता है. नयी नौकरी के प्रयासरत लोगों को शुभ सूचना मिल सकती है. जिन व्यापारियों को सरकारी एजेंसी से किसी प्रकार की नोटिस आ चुकी है उसको आज समाप्त कर लें, अन्यथा तनाव के कारण व्यापार पर फोकस नहीं कर पाएंगे. पेट संबंधी प्रॉब्लम हो सकती हैं, इसलिए मसालेदार चीजों से परहेज करें. पुराने मित्रों के साथ समय बिताने का मौका मिल सकता है, या फोन पर ही उनसे संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share