अगर आपके बच्चों को बात-बात परआता है गुस्सा तो करें यह उपाय

बच्चों के स्वभाव में गुस्सा और जिद्दीपन कभी कभी माता पिता को बड़ी चिंता में डाल देता है। अगर बच्चों के व्यवहार में आए इस बदलाव को शीघ्र ही गंभीरता से नहीं लिया तो आने वाले समय में इसके परिणाम घातक हो सकते हैं। वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर हम अपने बच्चों को सही राह पर ला सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

ध्यान रखें कि बच्चों के आसपास नकारात्मक ऊर्जा का वास होने के कारण उनके व्यवहार में इस तरह के परिवर्तन आते हैं। घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर में गंगाजल रखें। गंगाजल के प्रभाव से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। गंगाजल को कभी अंधेरे वाले स्थान पर न रखें। हनुमान जी बल और बुद्धि प्रदान करते हैं। बच्चों को हनुमानजी की उपासना के लिए प्रेरित करें।

Gyan Dairy

अगर बच्चा हनुमान चालीसा का पाठ कर सके तो सबसे अच्छा रहेगा। हर मंगलवार और शनिवार बच्चों के हाथों से हनुमानजी को भोग लगवाएं। प्रसाद अर्पित कराएं। बजरंग बली का सिंदूर बच्चे के मस्तक पर लगाएं। अगर बच्चे को नजर लग जाती है तो भी इस उपाय को कर सकते हैं। बच्चों को ज्यादा समय तक नाराज न रहने दें। उनसे बात करने का प्रयास करें। बच्चों को हमेशा अहसास कराएं कि आप उन पर विश्वास करते हैं। बच्चों को रचनात्मक कार्यों में लगाएं। घर में कभी कलह न हो इसका विशेष रूप से ध्यान रखें।

Share