विदाई भाषण में ट्रंप ने गिनाई कार्यकाल की उपलब्धियां, जो बाइडन को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आज कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है। जो बाइडन आज से नए राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल संभालेंगे। कार्यकाल खत्म होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने विदाई भाषणा दिया। इसमें ट्रंप ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। इसके साथ ही उन्होंने जो बाइडन को शुभकामनाएं भी दीं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले यह कह चुके हैं कि वह शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे।

अमेरिका में 152 साल बाद ऐसा होने जा रहा है लेकिन जो बाइडन का शपथग्रहण समारोह कई और कारणों से भी अलग होने जा रहा है। कमला हैरिस आज अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी। इसके अलावा वह पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति भी होंगी। समारोह में राष्ट्रगान पॉप स्टार लेडी गागा गाएंगी तो वहीं जेनिफर लोपेज इस दौरान अलग-अलग गानों पर प्रस्तुति देंगी।

वहीं, अपने विदाई भाषण में ट्रंप ने कहा कि हमने अमेरिका की ताकत को घर में कायम किया और बाहर भी अमेरिकी नेतृत्व को नई ऊंचाइयों तक ले गए। उन्होंने कहा कि, हमने दुनिया को चीन के खिलाफ एकजुट किया, जो पहले कभी नहीं हुआ। ट्रंप ने कहा कि इस अभूतपूर्व विशेषाधिकार के लिए आपका शुक्रिया। यह वास्तव में यही है-एक विशेषाधिकार और एक बड़ा सम्मान।

Gyan Dairy

 

 

Share