अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में बहुमत की ओर जो बाइडेन, ओबामा से लेकर बिल क्लिंटन तक सभी के तोड़े रिकॉर्ड

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना जारी है। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन बहुमत के करीब पहुंचते जा रहे हैं। वहीं, ट्रंप बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे हो गए हैं। वोटों की गिनती में जो बाइडेन बढ़त बनाए हुए हैं। रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच मुकाबला कड़ा हो गया है। वोटों की गिनती के मुताबिक, फिलहाल जो बाइडन ने ट्रंप के खिलाफ बढ़त बना ली है।

इस साथ ही बाइडेन ने अमेरिका के इतिहास में अब तक सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड अपना नाम कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक वोट हासिल किया है। अब तक की गिनती में करीब 70 मिलियन से भी अधिक वोट पाकर जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

बता दें कि, इन सबके बीच ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि चुनावों में धांधली हो रही है। ट्रंप इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गए हैं। ऐसे में लोगों के बीच इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि क्या अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट चुनाव के नतीजों को तय कर सकता है। बता दें कि अमेरिका के चुनावी इतिहास में दो बार ही ऐसा मौका आया है, जब चुनावी परिणाम सुप्रीम कोर्ट ने तय किया है। इसके बाद ही राष्ट्रपति शपथ ले पाया है।

Gyan Dairy

 

Share