जानें कौन है संदीप कटारिया, जिन्हें Bata ने बनाया अपना ग्लोबल CEO

मशहूर फुटवियर कंपनी (Footwear Company) बाटा (Bata) की कमान पहली बार किसी भारतीय के हाथ में आई है. संदीप कटारिया (Sandeep Kataria) को बाटा को ग्लोबल CEO (Bata Global CEO) नियुक्त किया गया है. इससे पहले वह बाटा इंडिया (Bata India CEO) के CEO. उन्हें कंपनी के Global CEO के रूप में तरक्की दी गई है.

संदीप कटारिया बने Bata के बॉस

संदीप कटारिया को तुरंत प्रभाव से बाटा का ग्लोबल CEO बनाया गया है. ये नियुक्ति इसलिए खास हो जाती है क्योंकि बाटा के 126 साल के इतिहास में पहली बार संदीप कटारिया के रूप में एक भारतीय को इस पद के लिए चुना गया है. संदीप कटारिया एलेक्सिस नसार्ड (Alexis Nasard) की जगह लेंगे, जो करीब 5 सालों से इस पद पर थे. कटारिया ने बाटा इंडिया को 2017 में CEO के रूप में ज्वाइन किया था.

24 साल का लंबा अनुभव

Gyan Dairy

इसके पहले उन्होंने Unilever, Yum Brands और Vodafone जैसी बड़ी कंपनियों में 24 साल तक अपनी सेवाएं दी हैं. IIT दिल्ली से इंजीनियरिंग करने वाले संदीप कटारिया 1993 के PGDBM XLRI बैच में गोल्ड मेटल विजेता हैं. संदीप कटारिया को सत्य नडेला (Satya Nadella) और सुंदर पिचाई (Sundar Pichai ) के रैंक में जगह मिली है. वर्ल्ड की कुछ ऐसी लीडिंग कंपनी है जिन्हें भारत के लोग लीड/रन करते हैं. सत्य नडेला प्रसिद्ध कंप्यूटर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सीईओ हैं और सुंदर पिचाई अल्फाबेट के CEO हैं.

Bata को नई ऊंचाई पर ले गए

2017 में जब संदीप कटारिया ने बाटा इंडिया में CEO के रूप में कदम रखा, उसके बाद से उनके नेतृत्व में, बाटा इंडिया ने अपने मुनाफे को दोगुना कर दिया. बाटा ने अपना ध्यान खासतौर पर  यंग ग्राहकों पर केंद्रित किया. उन्होंने ‘Surprisingly Bata’ जैसे कैम्पेन से बाटा की छवि बदलने की कोशिश की. 2019-20 में, बाटा इंडिया का रेवेन्यू 3,053 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट 327 करोड़ रुपये था. अपनी इस तरक्की पर उन्होंने कहा कि ‘मैं बाटा की सफलता से सम्मानित महूसस करता हूं.  बाटा के 120 साल के दुनिया का ‘shoemakers’ वाले गौरवशाली इतिहास को और गौरवशाली बनाने की दिशा में आगे भी काम करता रहूंगा.’

Share