लखनऊ में बनने जा रहा लाइट हाउस प्रोजेक्ट का पीएम करेंगे शिलान्यास

लखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी ने राजघानी लखनऊ में बनने वाले लाइट हाउस प्रोजेक्ट एलएचपी, का शिलान्यास एक जनवरी 2021 को वर्चुअल माध्यम से करने का ऐलान किया है। जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर स्वयं मौजूद रहेंगे। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने मंगलवार को शहीद पथ स्थित अवध विहार योजना में प्रस्तावित एलएचपी निर्माण स्थल का निरीक्षण किया।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि इस योजना के लिए यूपी राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रक्रिया के लिए माडल के रूप में चुना गया। लाइट हाउस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में नई तकनीक का प्रयोग किया जाएगाए जिससे सभी निर्माण कार्य मात्र 15 माह में पूरा हो सकेगा। एलएचपी निर्माण क्षेत्र को बदल कर रख देगा, क्योंकि यह निर्माण की एक नई गति का विकास करेगा और प्री फैब्रिकेटेड वस्तुओं के प्रयोग से निर्माण ज्यादा टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल होगा।

 

Gyan Dairy

इस प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन 34.50 वर्ग मीटर कारपेट एरिया में होंगा। इसके अंतर्गत 14 मंजिला टावर बनेगा और उसमें 1040 फ्लैट कमजोर वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। राज्य सरकार भवन निर्माण संबंधित अनुसंधान संस्थाओं, छात्रों, प्रौद्योगिक संस्थाओं, वास्तुविदों और अभियंताओं में नई तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

Share