त्योहारों के मौसम में ट्रेनों की समय सारणी में बड़ा बदलाव,जानें खास बातें

नई दिल्ली। आगामी त्योहारों के सीजन और कोरोना संकट को देखते हुए रेलवे ने कुछ खास बदलाव किए हैं। इस बार यात्रियों को कुछ विशेष नियमों के तहत यात्रा करना पड़ेगा। हर साल कि तरह इस बार भी दिवाली और छठ पूजा के मौके पर लाखों लोग ट्रेनों से यात्रा करेगें। कोरोना के चलते राजधानी दिल्ली से यूपी और बिहार जाने वालों की संख्या काफी अधिक हो रही है, जिसे लेकर रेलवे विभाग ने यात्रा सुरक्षित करने की दिशा में अहम कदम उठाने का फैसला किया है।

लॉकडाउन के समय करोड़ों लोगों ने घर वापसी की थी। लेकिन व्यवसाय के लिए फिर से शहरों में वापस आ गए थे। देश में त्योहारों के अवसर पर एक बार फिर से वह अपने घरों की ओर रुख करेंगे। भारतीय रेलवे ने त्योहारों के मौके पर करीब 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। दिवाली और छठ पूजा पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे की तरफ से एक नोटिस भी जारी हुई है। उत्तर रेलवे ने यात्रियों से यात्रा के लिए अपने सीटें पहले से बुक कराने की अपील की है। इन स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे।

रेलवे ने अपने आदेश में कहा,कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं दिया जायेंगा। दिवाली और छठ के मौके पर, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पूजा विशेष ट्रेनें संचालित की जायेंगी। इस श्रृंखला में, पूर्व मध्य रेलवे 10 नवंबर से 02 दिसंबर तक छह पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगीं। जिसमें पटना से रांची, धनबाद, बरकाकाना, सिंगरौली और दुर्ग के लिए ट्रेंनेें चलाई जायेंगी। इसके अलावा अन्य सभी राज्यों के लिए भी स्पेशल पूजा ट्रेनों को चलाये जानें का प्रबंध किया है। रेलवे द्वारा त्योहारों पर ज्यादा भीड़ ना होने को लेकर धनबाद और रांची से पटना के लिए 10 नवंबर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। गंगा-दामोदर एक्सप्रेस धनबाद और रांची से पटना एक्सप्रेस ट्रेनें भी शामिल हैं। पटना बरकाकाना एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के अलावा, 30 नवंबर तक और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Gyan Dairy

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ पर बड़ी राहत देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्वी राज्यों की ओर जायेंगी। अधिकारियों ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए त्योहारों के समय होने वाली भीड़ संतुलन बनाये रखने के​ लिए 90 विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया। भारतीय रेलवे इससे पहले भी दिल्ली से 17 जोड़ी और विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। यह कटरा, पुणे, देहरादून, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चल रही है। इनमें शताब्दी, दुरंतो, डबल डेकर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। इन स्पेशल ट्रेनों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया ही लागू होगा अन्य ट्रेनों की तुलना में इनके किराये में 10 से 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होंगी।

Share