उत्तर भारत में ह‌फ्ते भर पड़ेगी कड़ाके की ठंड, हो सकती है बारिश,  मौसम विभाग ने दी चेतावनी

एजेंसी। उत्तर भारत में पिछले दो ह‌फ्तों से लगातार ठंड बढ़ती चली जा रही है। पहाड़ों में बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों का तापमान लगातार नीचे लुढ़कता जा रहा है, जिसके चलते लोगों को कंपकंपाती सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगले तीन दिन देश के कुछ हिस्सों में शीतलहर का असर देखने को मिलेगा। वहीं, देश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना भी जताई है।

मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के कई इलाके सर्दी की चपेट में हैं और पूरे हफ्ते राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। वहीं, पहाड़ों में बर्फीली हवा के अलावा कोहरे और धुंध के कारण खिली धूप नहीं निकलने की वजह से भी गलन से राहत नहीं मिल रही है। सर्दी का यह सिलसिला इस पूरे हफ्ते जारी रहने का अनुमान है, उसके बाद कुछ राहत महसूस होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी हवाओं के कारण मुम्बई और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में ठंड पड़ रही है। ठंडी हवाओं के कारण राज्य के कई हिस्सों में सर्दी है। अगले कुछ दिनों तक ऐसी स्थिति रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। राजस्थान के ज्यादातर इलाके एक बार फिर कड़ाके की सर्दी की चपेट में आ गए हैं। पर्यटन स्थल माउंट आबू में बीती मंगलवार रात न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी भागों में सीकर में रात का न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी रात का न्यनूतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के अनेक हिस्सों में सर्दी का दौर अभी जारी रहेगा।

Gyan Dairy

वहीं, झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में 28 जनवरी व 29 को बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो राज्य के मध्य तथा उतर पश्चिमी भागों में 28 को आंशिक बादल छाए रहेंगे, साथ ही बारिश के भी आसार है। इसके अलावा 29 को राज्य के दक्षिणी, मध्य तथा उतर पश्चिमी भागों में बारिश होने की संभावना है।

 

Share