मंगलवार को करते हैं ये उपाय तो बनते हैं बिगड़े काम

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है और इस दिन हनुमान जी की पूजा ​की जाती है, सुबह से शाम तक हनुमान जी के मंदिरो में भक्तों का तांता लगा रहता है। मंगलवार के दिन तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। इस दिन हनुमान यंत्र की स्थापना करने का बहुत महत्व माना जाता है। हनुमान यंत्र स्थापित करने के बाद प्रतिदिन इस यंत्र की पूजा करनी चाहिए। इसका फल अतिशीघ्र प्राप्त होता है।

मंगलवार के दिन हनुमान जी अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूर्ण करते हैं। इसलिए मंगलवार के दिन सांयकाल के समय हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाकर उसके समक्ष हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह उपाय सच्चे हृदय से करने से हनुमान जी अवश्य प्रसन्न होते हैं। हनुमान जी को प्रसन्ने करने का यह अचूक उपाय है।

हनुमान जी श्रीराम के भक्त हैं। राम जी की पूजा करने या उनका नाम लेने से हनुमान जी स्वयं प्रसन्न हो जाते हैं। मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद बड़ (बरगद) के पेड़ का एक पत्ता तोड़कर उसे पानी से धोकर स्वच्छ कर लें। इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखें और इसके बाद केसर से इस पर श्रीराम लिखें। पूजा के बाद पत्ते को अपने पर्स में रख लें। ऐसा करने से पूरे वर्ष  धन की कमी नहीं होती है। आपका बटुआ पैसों से भरा रहेगा।

Gyan Dairy

मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद स्व्च्छ वस्त्र धारण करें और किसी पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें और तुलसी की माला से राम नाम का 11 माला जाप करें। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और काम में आ रही बाधाएं दूर होता हैं।

हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं, अगर आप शनि देव की वक्र दृष्टि से पीड़ित हैं, तो मंगलवार के दिन काली उड़द व कोयले को एक कपड़े में बांधकर एक पोटली बनाएं। इसमें एक रुपए का सिक्का भी रखें। इस पोटली को अपने ऊपर से वार कर बहते पानी या किसी नदी में प्रवाहित कर दें। इसके बाद किसी हनुमान मंदिर में या हनुमान जी के सामने राम नाम का जप करें। इससे शनि दोष का प्रभाव कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share