पीएनबी ने ATM से पैसे निकलाने के नियम में किया बदलाव, जानें खास बातें

नई दिल्ली। इन दिनों बैंक फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर जालसाजों से निपटने के लिए बैंक समय-समय पर अलर्ट जारी करते हैं। ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक ने इस महीने से एटीएम से कैश निकालने के तौर तरीकों में बदलाव किया है।

पीएनबी ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) सिस्टम लागू किया है। इसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के लेनदेन पर लागू होगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी।

पीएनबी ने बताया कि आज यानी एक दिसंबर 2020 से रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे के बीच पीएनबी 2.0 एटीएम से एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी प्रणाली आधारित होगी। यानी इस दौरान 10 हजार रुपये से अधिक की धनराशि निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ ले जाना न भूलें।

Gyan Dairy

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स मर्ज हो चुका है। इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है। बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल PNB 2.0 एटीएम पर ही लागू होगा। यानी ओटीपी आधारित कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

Share