राजस्थान: IAS टीना डाबी और अतहर को जल्द तलाक मिलने की उम्मीद नहीं, ये है कानूनी बाध्यता

नई दिल्ली। राजस्थान कैडर की आईएएस अफसर टीना डाबी और उनके IAS पति अतहर आमिर के बीच तलाक का मामला इन दिनों पावर कॉरिडोर में चर्चा का विषय बना हुआ है। भारतीय प्रशासनिक सेवा की 2015 बैच की टॉपर रही टीना डाबी और अतहर आमिर ने जयपुर के पारिवारिक न्यायालय में तलाक की अर्जी दायर की है। प्रार्थना पत्र दोनों ने एक साथ दिया है। बावजूद इसके टीना और अतहर के तलाक में छह माह का समय लग सकता है।

कानून के जानकारों का कहना है कि पारिवारिक न्यायालय में कोर्ट में तलाक की अर्जी दायर होने पर विवाह विच्छेद के लिए छह माह का कूलिंग परियड तय है। इस दौरान दोनों के बीच यदि सहमति बन जाती है तो वे याचिका को वापस ले सकते है। लेकिन, यदि सहमति ना बने और दोनों याचिका वापस ना लें तो अदालत तलाक की अर्जी मंजूर करते हुए डिक्री जारी कर सकता है।

हालांकि अब कई मामलों में कूलिंग पीरियड की बाध्यता नहीं होने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले भी आ चुके है। इसके लिए दोनोें पक्षों को कोर्ट से जल्द सुनवाई की गुहार लगानी होगी। यदि कोर्ट जल्द सुनवाई के लिए तैयार होता है तो छह माह से कम समय में भी तलाक की अर्जी मंजूर हो सकती है।

Gyan Dairy

ट्रेनिंग में हुआ था प्यार
कश्मीर के रहने वाले अतहर खान ने यूपीएससी की परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी तो वहीं, टीना डाबी ने परीक्षा को टॉप किया था। दोनों की शादी ने सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बंटोरी थीं। माना जाता है कि आईएएस अधिकारी टीना डाबी और अतहर खान ट्रेनिंग के दौरान एक दूसरे के करीब आए थे, जिसके कुछ समय बाद दोनों ने ही शादी कर ली थी। टीना और अतहर दोनों ही राजस्थान काडर के अधिकारी हैं और जयपुर में पोस्टेड हैं।

Share