जल्द ही बदल जाएंगे एटीएम और रसोई गैस से जुड़े नियम, जानें नए नियम

नई दिल्ली। देश में जल्द ही कई चीजों के दामों में बदलाव आने वाला है। अगले तीन दिनों में यानी 1 फरवरी 2021 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने, एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम और एटीएम से पैसा निकालने जैसे नियम शामिल है। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भी पेश करेंगी जिसमें वह प्रोडक्ट पर सीमा शुल्क बढ़ा या घटा सकती है तो वह प्रोडक्ट आगे महंगे और सस्ते हो सकते हैं। 1 फरवरी से सिलेंडर के दामों में बड़े बदलाव हो सकते हैं। बीते साल दिसंबर में 2 बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं। इस साल जनवरी में कंपनियों ने दाम नही बढ़ाए थे।

अब फरवरी महीने में देखना होगा की कंपनियां दाम बढ़ाती है। महीने की शुरुवात में कई कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं। इसके साथ ही पंजाब नेशनल बैंक द्वारा एक फरवरी से ग्राहक को एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। पीएनबी ने देशभर में बढ़ते एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए बड़ा सराहनीय कदम उठाया है। जिन गा्रहकों का पीएनबी में बैंक खाता है तो उसमें बदलाव हो सकते है। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी मिली है। इसके अनुसार, नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता।

Gyan Dairy

1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट में बदलाव के कारण कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती हो सकती है। जिसमें फर्नीचर के लिए कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण और रबड़ उत्पाद शामिल हैं। 1 फरवरी से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकती है। एयर इंडिया एक्सरप्रेस ने 1 फरवरी से नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है। एयर इंड‍िया एक्स 1 फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना उड़ानें भरेगा। इस रूट के अलावा कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड, कुन्नूर और कोच्चि क लिए भी विमान सेवाएं शुरू की जाएगी।

Share