रूस: अगले साल राष्ट्रपति पद छोड़ सकते हैं व्लादिमिर पुतिन, ये बीमारी बन रही वजह

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अगले साल यानी 2021 में अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। चर्चा है कि राष्ट्रपति पुतिन पार्किंसंस बीमारी से ग्रस्त हैं। लिहाजा उनका परिवार उन पर पद छोड़ने का दबाव बना रहा है। रूस के राष्ट्रपति की गर्लफ्रेंड एलिना काबेवा और उनकी दोनों बेटियां उन्हें पद छोड़ने के लिए मना रही हैं।

रूस के राजनैतिक जानकारों का मानना है कि पुतिन अगले साल जनवरी में अपना पद छोड़ने की घोषणा कर सकते हैं। दरअसल हाल ही में राष्ट्रपति पुतिन में पार्किेंसंस बीमारी के लक्षण दिखाई दिए थे। राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अक्सर अपने पैरों को लगातार हिलाते हुए दिखाई पड़ते थे।

पुतिन के पद छोड़ने की अटकलें ऐसे समय पर सामने आई है जब रूसी विधायक राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तावित एक कानून पर विचार कर रहे हैं। इसमें पूर्व राष्ट्रपतियों को आपराधिक अभियोजन से आजीवन प्रतिरक्षा प्रदान करने की बात की गई है।

Gyan Dairy

पार्किंसंस रोग का मतलब ऐसा मानसिक रोग है, जिसमें मानव शरीर में कपकपी, कठोरता, चलने में परेशानी होना, संतुलन और तालमेल आदि समस्याएं होती हैं। पार्किंसंस रोग की शुरुआत सामान्य बीमारी की तरह होती है, जो कुछ समय बाद गंभीर रूप ले लेती है। इसके लक्षण या संकेत अलग-अलग लोगों में अलग-अलग हो सकते हैं।

Share