भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक को जवानों ने छोड़ा, चीन ने कहा था गलती से पार किया सीमा रेखा

लद्दाख। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव जारी है। इस बीच चीनी सैनिक भारतीय सीमा रेखा में घुस आया था, जिसके बाद भारतीय सेना ने पकड़ लिया था। पूछताछ के बाद आज भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को वापस भेज दिया है।

बता दें कि चीनी सैनिक के पकड़े जाने के बाद चीनी सेना की ओर से कहा गया था कि वो रास्ता भटकने के कारण भारत की सीमा में चला गया था। चीन ने अपने जवान को तत्काल वापस भेजने की अपील भी की थी। बता दें कि, चीन के इस सैनिक को पूर्वी लद्दाख के पैंगॉन्ग सो झील के दक्षिणी किनारे के पास पकड़ा गया था।

सोमवार को इस सैनिक को चुशुल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर चीन को सौंप दिया गया। चीनी सैनिकों के अभूतपूर्व जमावड़े और तैनाती के चलते गत साल टकराव के बाद दोनों ओर से बड़ी संख्या में सैनिक एलएसी के पास तैनात किए गए हैं।

Gyan Dairy

अक्टूबर में भी भारतीय सेना ने एक सैनिक को पकड़ा था
भारतीय सेना ने बताया था कि सैनिक को शुक्रवार को तड़के पकड़ा गया था। सेना ने कहा, ‘पीएलए के पकड़े गए सैनिक के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है तथा इसकी जांच की जा रही है कि उसने किन परिस्थितियों में एलएसी पार की।’ भारतीय सैनिकों ने पिछले साल 19 अक्टूबर को पीएलए के कॉर्पोरल वांग या लांग को पकड़ा था, जब वह लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में एलएसी पार करके भारत की सीमा में चला गया था। कॉर्पोरल को निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन किये जाने के बाद पूर्वी लद्दाख में चुशुल-मोल्डो सीमा बिंदु पर चीन को सौंपा गया था।

 

Share