UA-128663252-1

ये है दुनिया की सबसे पुरानी घड़ी, कीमत इतनी कि खरीद लें पूरा शहर

नई दिल्ली। आज के समय में घड़ी हर कोई पहनता है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब घड़ियां सिर्फ अमीरों के पास ही हुआ करती थीं। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहले घड़ी किसने बनाई थी। आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जो आपको भी हैरान कर देगा। दुनिया की सबसे पुरानी और पहली घड़ी को पीटर हैनलैन ने बनाया था। यह घड़ी कॉपर और सोने से बनी हुई है। साल 1505 में इस घड़ी का निर्माण हुआ था।

दुनिया की सबसे पुरानी घड़ी को पोमैंडर नाम दिया गया है। सेब के आकार की इस पोमैंडर घड़ी को दुनिया की सबसे पुरानी घड़ी बताया जा रहा है। बताया जाता है की एक युवक ने 1987 में लंदन के कबाड़ी मार्केट से 10 पाउंड में एक बॉक्स खरीदा था, उसी बॉक्स में यह अद्भुत घड़ी निकली थी। उन्होने यह घड़ी 2002 में बेच दी।

घड़ी के अगले मालिक ने भी इसे अन्य किसी को बेच दी। अंत मे इसे एक रिसर्चर ने खरीद ली। उसी ने इस घड़ी को उसकी असल पहचान दिलाई। आज के समय में इस घड़ी की कीमत 50 से 80 मिलियन डॉलर यानी करीब 381 करोड़ रुपये से 611 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। यह अनुमान साल 2014 में अमेरिका के मशहूर ‘एंटीक वीक मैगजीन’ ने लगाया था।

Gyan Dairy

 

Share