आज है फ्रेंडशिप डे, इस तरह करें सच्चे मित्र की पहचान

आज पूरे विश्व में फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है, भारत में भी इस दिन का एक अलग ही क्रेज हे। आपको बता दें कि पंचतंत्र में जीवन से जुड़ी बातों का जिक्र है। जिनमें से एक दोस्ती भी शामिल है। पंचतंत्र में बताया गया है कि कैसे एक सच्चे दोस्त के बारे पता लगा सकते हैं। पंचतंत्र में श्लोकों के जरिए बताया गया है कि अगर आप में और आपके मित्र में ये बातें हैं तो निश्चित ही आप सच्चे दोस्त हैं। आज फ्रेंडशिप डे के मौके पर जानिए क्या आपकी दोस्ती सच्ची है फिर नहीं?

1. लेना और देना-

लोग अक्सर अपने दोस्तों की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि पंचतंत्र में बताया गया है कि सच्चा साथी या दोस्त वही है जो आपकी चीजों का लेन-देन करने के साथ आपकी जिम्मेदारियों का लेन-देन करता है। अगर कोई साथी आपका दुख और विचार बिना कहे खुद ही बांट ले, वह सच्चा साथी है।

2. सलाह-

हम कई लोगों से मिलते और बात करते हैं। कहते हैं कि अगर आपको कोई गलती में टोकता और उसे सुधारने की सलाह देता है। तो मानना चाहिए वह आपका सच्चा साथी या मित्र है।

3. मन का हाल जानना-

कई बार दोस्त सिर्फ अपनी बात कहकर चले जाते हैं। पंचतंत्र में एक सच्चे साथी की पहचान यह भी है कि अगर कोई आपसे आपके मन का हाल जानता है और आपकी चिंता दूर करने का प्रयास करता है।

4. परिवार को अपना परिवार समझना-

Gyan Dairy

कहते हैं कि जो लोग आपके परिवार को अपना समझते हैं और आपके परिवार की हर मुश्किल खड़ी में साथ रहते हैं वही आपके दोस्त हैं।

5. प्रेरित करना-

कहते हैं कि एक सच्चा दोस्त कभी अपने मित्र को निराश नहीं करता है, बल्कि उसे हमेशा प्रेरित करता है।

6. पर्सनल बातों न बताना-

माना जाता है कि एक सच्चा मित्र अपने मित्र की निजी जिंदगी से जुड़ी को बातों को किसी से शेयर नहीं करता है।

7. नीचा न दिखाना-

सच्चा दोस्त अपने मित्र को भी नीचा नहीं दिखाता। कहते हैं कि सच्चे दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा जैसा कोई शब्द भी नहीं होता।

Share