ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों का सफर होगा आसान, रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने किया ट्वीट

नई दिल्ली। भारत में रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय समय पर अच्छे बदलाव करता रहता है। एकबार फिर रेल यात्रियों के लिए अच्छी खुशखबरी आयी है। भारतीय रेलवे की ओर से यात्रा को सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए बोगियों की साइड लोअर बर्थ के डिजाइन में बड़ा बदलाव किया गया है।

इस बर्थ में सफर करने वाले यात्रियों की शिकायत रहती है कि उन्हें सोने और बैठने उठने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, दोनों सीटों के बीच गैप की वजह से यात्रियों की पीठ में दर्द हो जाता है। कुछ दिन पहले Twitter पर एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें एक अधिकारी नई लोअर साइड बर्थ की विशेषताएं बता रहा है।

Gyan Dairy

इस वीडियो को अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट किया है। ट्रेनों में लोअर साइड बर्थ पर बैठने के लिए स्पिलिट विकल्प होता है, जब किसी यात्री को सोना होता है तो वो सीट को जोड़ देता है, लेकिन बीच में गैप होने की वजह से यात्री को सोने में असुविधा का सामना करना पड़ता है।

कहा जा रहा है कि नए डिजाइन में यह स्पिलिट तो रहेगा ही लेकिन अलग से एक स्लाइड सीट दी जाएगी, जो विंडो की तरफ होगी। जब यात्री नींद लेना चाहेगा तो वह इसे खींचकर ऊपर कर लेगा, जिससे दोनों सीटों के बीच का गैप ढंक जाएगा। इस नए डिजाइन से यात्री को बीच के गैप की वजह से कोई परेशानी नहीं होगी और लंबी यात्रा के दौरान सोते वक्त उनकी पीठ में दर्द महसूस नहीं होगा।

कुछ महीने पहले ये खबर आई थी कि रेलवे नॉन-एसी स्लीपर और जनरल क्लास कोच को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है। इसी के तहत भारतीय रेलवे अनारक्षित जनरल क्लास कोच और 3-टियर नॉन एसी स्लीपर क्लास कोच को एसी कोच में री-डिजाइन कर रहा है। रेलवे की इस पहल से यात्रियों को कम कीमत पर एसी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिलेगा।

Share