यूपी: सीएम योगी ने गोरखपुर में सैनिक स्‍कूल का किया शिलान्‍यास, जानें खासियत

गोरखपुर। सूबे के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अपने गृह जनपद गोरखपुर में सैनिक स्कूल का शिलान्यास किया। गोरखपुर में खाद कारखाना परिसर में स्थित करीब 50 एकड़ जमीन पर 154 करोड़ की लागत से सैनिक स्‍कूल का निर्माण किया जाएगा। शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में बनने वाला सैनिक स्कूल प्रदेश का पांचवां सैनिक स्कूल होगा। ‘युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा’ के ध्येय से शुरू हो रहे इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक बालक बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। छात्र छात्राओं के लिए अलग अलग कैम्पस होगा। गोरखपुर के सैनिक स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परम्पर का दर्शन कराने वाला होगा।

Gyan Dairy

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की मंशा है कि सैनिक स्कूल के परिसर का माहौल ऐसा हो जो विद्यार्थियों में जो राष्ट्रभक्ति का जज्बा भरता रहे। सीएम के निर्देशों के अनुरूप यहां बनने वाले हॉस्टल राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। साथ ही कैम्पस के अलग अलग स्थानों का नामकरण सेना के जाबांजो के नाम पर किया जाएगा। कैम्पस में बागवानी, जैविक खेती व गोशाला की भी व्यवस्था होगी। सैनिक स्कूल के कैम्पस में खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी। यहां के विद्यार्थियों को फुटबाल, वॉलीबाल, बास्केटबाल, घुड़सवारी, शूटिंग, जिम्नास्टिक, तैराकी, टेनिस, दौड़ आदि खेलों के लिए प्रशिक्षण मिलेगा और इसके निमित्त ट्रैक और कोर्ट भी होंगे।

Share