अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावः डोनाल्ड ट्रंप ने मान ली हार, 20 को बाइडेन को सौंपेंगे सत्ता

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद बगावत पर उतरने को तैयार मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आखिरकार सत्ता छोड़ने को तैयार हो गए हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने आज यानी गुरुवार को कहा कि वो 20 जनवरी को निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को सत्ता सौंप देंगे। डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान यूएस कांग्रेस के जॉइंट सेशन में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन और उप.राष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के निर्वाचन की पुष्टि के ठीक बाद आया है। बीते 3 नवंबर को हुए चुनाव में दोनों विजेता बनकर उभरे थे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान जारी करके कहा कि मैं चुनाव नतीजों से अहसमति रखता हूं। तथ्य मुझे सही साबित करते हैं। गावजूद इसके 20 जनवरी को प्रक्रिया के तहत परिवर्तन होगा। संसद में बाइडन और हैरिस की जीत की पुष्टि के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है। चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है। बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। कोरोना महामारी के कारण सादे तरीके से समारोह का आयोजन होगा।

Gyan Dairy

संसद के संयुक्त सत्र द्वारा बृहस्पतिवार तड़के औपचारिक रूप से बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी गयी। इससे पहले कैपिटल बिल्डिंग अमेरिकी संसद भवन के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गई। हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था। बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे।

Share