उत्तराखंड: चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही की आशंका, अलर्ट जारी

ऋषिकेश। उत्तराखंड के चमोली में गलेशियर फटने से भारी त​बाही की आशंका है। गलेशियर फटने से धौली नदी में बाढ़ गयी है। वहीं, कई मजदूरों के बहने की भी आशंका है। सूचना पर जिला प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर रवाना हो गई है।

घटना के बाद ऋषिकेश, हरिद्वार सहित मैदानी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। डैम टूटने से अलकनंदा नदी का जल प्रवाह अप्रत्याशित रूप से बढ़ा है। अभी किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है लेकिन प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

बता दें कि जोशीमठ से आगे नीति मार्ग पर निजी कंपनी का ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट है, यहां करीब 24 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। उधर, सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

वहीं, चमोली जिले के नदी किनारे की बस्तियों को पुलिस लाउडस्पीकर से अलर्ट कर रही है। कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी किनारे बसे लोग मकान खाली करने में जुटे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट करते हुए लिखा, चमोली जिले से एक आपदा का समाचार मिला है।

जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन को इस आपदा से निपटने की आदेश दे दिए हैं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है।

 

 

Share