याेगी सरकार की नई पहल शादी विवाह के लिए सस्ते में देंगे वैंक्विट हॉल, इन शर्तें के साथ

लखनऊ। यूपी में योगी सरकार ने आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के लिए नई पहल की है। योगी सरकार की नई स्कीम के तहत छोटे शहरों यानी नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में निवास करने वालों को अब अपने बच्चों की शादी या किसी भी अन्य छोटे मोटे आयोजनों के लिए लॉन या वैंक्विट हॉल ज्यादा किराए पर नहीं लेना पड़ेगा। राज्य सरकार उन्हें उनके आसपास ही कम किराए पर इसे उपलब्ध कराने का विचार कर रही है। नगर विकास विभाग इसके लिए जरूरत के आधार पर शादी विवाह घर बनवाने जा रहा है।

इस नई योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में टोकन मनी के रूप में 50 करोड़ रुपये की मांग की गई है। बड़े शहरों में नगर निगमों ने अपने बजट से शादी विवाह घर, कल्याण मंडप या फिर कम्यूनिटी हॉल बनवा रखे हैं, लेकिन छोटे शहरों खासकर नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में ऐसी व्यवस्था नहीं है। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन की अध्यक्षता में बजट में नई योजनाओं को लेकर बैठक हुई थी। इसमें छोटे शहरों के लिए शादी-विवाह घर बनवाने के लिए बजटीय व्यवस्था पर सहमति बनी है। इसके आधार पर यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। शादी-विवाह घर निकाय की जमीनों पर बनवाए जाएंगे।

इसमें कुछ कमरों के साथ लॉन बनाया जाएगा, जिसे कम कीमत पर किराए पर दिया जाएगा। नगर विकास मंत्री का मानना है कि इस योजना के आने के बाद लोगों को किसी भी तरह के आयोजन के लिए सस्ते में बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। इसी तरह शहरों मे बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए धोबी घाट भी बनवाने की योजना शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए भी बजट में 50 करोड़ रुपये टोकन मनी के रूप में मांगी जाएगी। नगर विकास मंत्री चाहते हैं कि शहरों धोबी घाट बनवाए जाएंए जिससे कपड़े धुलने की वजह से नदियां प्रदूषित न हों। धेाबी घाट के पास पानी की व्यवस्था की जाएगी। यह पानी वहीं पर रहेगाए जिससे प्रदूषण पर रोकथाम लग सके।

Gyan Dairy

 

Share