शादी(marriage) से पहले इन 10 तरीकों से बनें करोड़पति…

हर युवा करोड़पति बनने का सपना कॉलेज के दिनों से ही देखता है और कॉलेज के बाद दिन रात अपने इस सपने को सच करने के लिए मेहनत करने में जुट जाता है। हालांकि इनमें से केवल कुछ ही युवाओं का यह सपना पूरा हो पाता है। हम आपको ऎसे 10 टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप 30 साल की उम्र से पहले करोड़पति बन सकते हैं.

billionaire-12-1446108564

1. खर्च कम करें

अमीर बनने के लिए ज्यादातर लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने पर जोर देते हैं, लेकिन इसके लिए कम खर्च करना भी उतना ही जरूरी है। केवल उन ही चीजों पर खर्च करें जिनकी आपको जरूरत है। आमदनी बढ़ने के साथ अपने खर्च को न बढ़ाएं, इससे आपके पास ज्यादा पैसे बच सकेंगे।

2. निवेश करें

अमीर बनने का सबसे आसान तरीका है ज्यादा से ज्यादा निवेश करना। आपने जितने पैसे बचाए हैं उनका सही जगह निवेश करें। यही नहीं कोशिश यह भी करें कि आप अलग अलग जगह पैसे का निवेश करें। एक ही जगह सारे पैसे का निवेश करने से सारी रकम एक साथ डूबने का डर बना रहता है। निवेश करने से आपको टैक्स में भी छूट मिलती है, जिससे आपका खर्च कम हो जाता है।

3. सोशल मीडिया का करें सही इस्तेमाल

बेशक सोशल मीडिया लोगों से जुड़ने और मौज मस्ती के लिए है, लेकिन यह मार्केटिंग का सबसे सस्ता जरिया भी है। सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस का प्रचार करें। इसके लिए फेसबुक, टि्वटर आदि पर अपने बिजनेस के नाम से पेज बनाएं और इसका इस्तेमाल अपने बिजनेस को बढ़ाने में करें। इसके अलावा आप ब्लॉग लिख कर भी अपने बिजनेस का प्रॉफिट बढ़ा सकते हैं।

4. एक्सपर्ट बनें

अगर आप सच में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको अपनी फील्ड का एक्सपर्ट बनना पड़ेगा। इससे आप कॉम्पीटीशन से कहीं आगे निकल जाते हैं और लोग आपको नाम से जानने लगते हैं, जिसका असर आपकी आमदनी पर भी दिखेगा।

5. नेटवर्क बनाएं

यह साफ है कि आप जितने ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलेंगे उतने ही लोगों के दिमाग में आपके बिजनेस के बारे में जानकारी रहेगी। लोगों से मिलें और उन्हें केवले तीस सेंकंड में अपने बिजनेस का छोटा सा इ ंट्रोडक्शन दें। उन्हें अपना बिजनेस कार्ड जरूर दें और उनसे टच में रहें। क्या पता किसी अनजान व्यक्ति से बातों बातों में कब आपको बड़ा बिजनेस प्रपोजल मिल जाए।

Gyan Dairy

6. सस्ते शहर में रहें

रहने के लिए सस्ता शहर चुनने से आप अपने खर्चे 30 फीसदी तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप बड़े शहरों के बाहरी हिस्सों में भी रह सकते हैं। यहां भी रहने और खान-पान का खर्च काफी कम होता है।

7. रियल एस्टेट में करें निवेश

इन दिनों रियल एस्टेट बाजार अपने सबसे निचले स्तर पर है। ऎसे में अगर आप घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो खरीद लें। इससे आपका घर खरीदने का सपना भी पूरा हो जाएगा और जब तक आप 30 साल के होंगे आपकी इस प्रॉपर्टी की कीमत भी कई गुना तक बढ़ चुकी होगी। यह आपकी नेट वर्थ में शामिल की जाती है।

8. ब्याज कमाने के रास्ते ढूंढे

अकाउंट्स वो ही बेहतर होते हैं जिनसे आपको ब्याज मिले, ना कि जिन्हें आपको फीस चुकानी पड़े। ज्यादा से ज्यादा ऎसे अकाउंट्स ढूंढे जिस पर आपको अच्छा ब्याज मिल सके और ऊंची ब्याज दर देने वाले अकाउंट्स में ही निवेश करें। बैंकिंग क्षेत्र में इन दिनों जबरदस्त कॉम्पीटिशन देखने को मिल रहा है। ग्राहकों को लुभाने के लिए बैंक आए दिन कुछ न कुछ नया ऑफर करते रहते हैं, ऎसे में यहां आपको ऎसे अकाउंट मिल सकते हैं जिसमें पैसा डालने से आपको अच्छा ब्याज दर मिले। इसके अलावा भारत सरकार की नई स्कीम के तहत आप सोना जमा कर भी अच्छा ब्याज कमा सकते हैं।

9. बचत करें

यह बहुत जरूरी है कि तमाम खर्चो के बीच आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने की कोशिश करें। जितना ज्यादा पैसा आप बचा पाएंगे उतना ही आप उस पैसे को बढ़ा सकते हैं। हर महीने 10 प्रतिशत बचत से शुरू आत करें। जैसे जैसे आपकी आमदनी बढ़े बचत का प्रतिशत भी बढ़ाते जाएं। इस रकम को आप अच्छी जगह निवेश कर इसे बढ़ा सकते हैं।

10. नहीं है शॉर्टकट

यह हमेशा याद रखें कि सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता, इसी तरह आप रातों-रात अमीर नहीं बन सकते। धैर्य रखें और अपने गोल पर फोकस करें। मेहनत के बूते आप जल्द ही अपने लक्ष्य को पा लेंगे और 30इज तक करोड़पति बन सकेंगे।

Share