blog

income tax return : नहीं भरे है तो आज भर लें, आज चूके तो फिर खैर नहीं

Spread the love

 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सभी दफ्तर आज दिन भर खुले रहेंगे. शनिवार यानि 5 अगस्त को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का आखिरी दिन है. इसलिए यह व्यवस्था की गई है. जिन्होंने अब तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है उनके लिए आज अंतिम मौका है.

वैसे आयकर रिटर्न फाइल आईटीआर करने का 31 जुलाई को आखिरी दिन था, लेकिन सरकार ने यह अवधि बढ़ा दी थी. सरकार ने रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 5 अगस्त कर दी थी.  इससे पहले कहा जा रहा था कि यह तारीख नहीं बढ़ेगी. 31 जुलाई को आयकर भरने का अंतिम दिन था लेकिन लोगों को ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने में कई दिक्कतें आई. बताया जाता है कि पिछले कुछ दिनों में आईटीआर भरने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

आम तौर पर शनिवार को अनेक सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहती है, लेकिन रिटर्न फाइल करने का अंतिम दिन होने के कारण सरकार ने शनिवार को दफ्तर खोले रखने का आदेश दिया है. सीबीडीटी ने इस संबंध में अपने सभी अधिकारियों को आदेश दे दिया है.

ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने वालों को आयकर विभाग के सर्वर के ओवरलोड हो जाने से दिक्कतें हुईं. यही कारण है  कि अंतिम तारीख आगे बढ़ाई गई. गौरतलब है कि  सबसे पहले यह खबर दी थी कि आयकर रिटर्न ऑनलाइन दाखिल करने के लिए बनी इनकम टैक्स इंडिया की वेबसाइट ने पिछले शनिवार की शाम को काम करना बंद कर दिया था और यह कुछ घंटे तक बंद रही. बाद में साइट को ठीक किया गया, और करदाता रिटर्न फाइल कर पाए.

हर साल 31 जुलाई इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आखिरी दिन होता है हालांकि देखा गया है कि सरकार इस तारीख को आखिरी मौके पर एक्सटेंड कर देती है. 31 जुलाई यानी आज रात 12 बजे के बाद यह समय सीमा समाप्त हो जाती अगर सरकार तारीख बढ़ाने का ऐलान नहीं करती.

You might also like