भीम ऐप : महज दो महीने में हिट हुआ और सिर्फ फरवरी में 595 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन हुए

पीएम मोदी द्वारा डिजिटल इकॉनमी की ओर कदम बढ़ाने के लिए लॉन्च किए भीम ऐप (BHIM App) ने दो महीने के भीतर लोगों के बीच पैठ बना ली है.  रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिर्फ फरवरी में 595 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन इस ऐप के जरिए हुए हैं जबकि  जनवरी और फरवरी, महज दो माहों, में इसके जरिए 950 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन हुए हैं.

बता दें कि हाल ही में कालेधन के प्रसार और भ्रष्टाचार से लड़ने में डिजिटल भुगतान को सहायक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर नागरिक को चाहिए कि वह 125 लोगों को डिजिटल भुगतान ऐप भीम (BHIM App) के इस्तेमाल के बारे में सिखाए. नई भीम ऐप के डाउनलोड 1.7 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुके हैं. डिजिटल भुगतान को प्रमोट करने के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस ऐप को लोगों ने खूब पसंद किया और अब इसमें नए फीचर्स जोड़े जाएंगे. सरकार ने पिछले साल दिसंबर में तेज और सुरक्षित नकदीरहित भुगतान के मकसद से इस ऐप को पेश किया था.

इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मंगलवार को डिजिटल पेमेंट को लेकर पहली बार समीक्षा बैठक की.  रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मीटिंग में फैसला लिया गया कि सभी बैंकों को कहा जाएगा कि वे अपने खातों नेट बैकिंग से लैस करें. यह भी फैसला लिया गया कि होली के बाद खुद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक करके डिजिटल पेमेंट संबंधी टारगेट पूरे करने के बाबत रणनीति पर बात करेंगे.

Gyan Dairy

सरकार द्वारा ऐप भीम को बढ़ावा देने के लिये एक महीने के भीतर दो योजनाएं पेश करेगी. इनडिविडुअल (व्यक्तिगत प्रयोग) के लिये रेफरल बोनस स्कीम और व्यापारियों के लिये कैश-बैक योजना पेश करेगी.

Share