Honda Shine अब खरीदना पड़ेगा और भी महंगा! BS6 मॉडल के माइलेज से हो जाएंगे खुश

होंडा शाइन का BS6 मॉडल (Honda Shine BS6 Model) इसी साल फरवरी में लॉन्च किया गया था. कुछ समय पहले जब होंडा अपनी अन्य मॉडल्स की कीमतों में इजाफा कर रही थी, तब शाइन की प्राइस में कोई बदलाव नहीं किया गया था. फरवरी में लॉन्च के समय पर होंड शाइन के फ्रंट ड्रम मॉडल की कीमत 67,857 रुपये और डिस्क मॉडल की कीमत 73,512 रुपये थी. लेकिन, अब इनमें 532 रुपये का इजाफा कर दिया गया है. नई बढ़ोरी के बाद अब फ्रंट ड्रम मॉडल की नई कीमत 68,812 रुपये हो गई है. जबकि, डिस्क वैरिएंट की कीमत 77,004 रुपये है.

इस महीन से लागू है बढ़ोतरी

होंडा शाइन अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है. इस प्राइस के बढ़ने के पहले जो बाइक्स स्टॉक में थे, उनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. संभव है कि मौजूदा महामारी के बीच कंपोनेन्ट्स की अनुपलब्धता की वजह से इन बाइक्स की कीमतों में इजाफा किया गया हो. कीमतों में इस बढ़ोतरी को इस महीने से लागू कर दिया गया है. ऐसे में अगर आप इस महीने से बुकिंग करते हैं तो आपको पहले से ज्यादा रकम चुकानी होगी.

इस सेग्मेंट की बात करें तो इसमें हीरो सुपर स्प्लेंडर, हीरे ग्लैमर, होंडा SP125 और बजाज पल्सर 125 है. इसमें से भी सुपर स्प्लेंडर और शाइन की सेल्स ज्यादा होती है क्योंकि अन्य इस सेग्मेंट की अन्य बाइक्स को प्रीमियम माना जाता है.

नई मॉडल में 14 फीसदी ज्यादा माइलेज

Gyan Dairy

होंडा शाइन में सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड सिस्टम लगी है. इसमें 125cc HET मोटर है जो 10.59hp का पावर और 11Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन में 5 स्पीड गियरबॉक्स है. होंडा ने दावा किया गया है बीएस6 मॉडल में इस बाइक की माइलेज 14 फीसदी तक बढ़ गई है. साथ ही, पहले से बेहतर फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम की वजह से अब इसका थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी सटीक हो गया है.

होंडा शाइन बीएस6 मॉडल के फीचर्स

होंडा शाइन की ग्राउंड क्लियरेंस 162mm है और कर्ब वेट 114 से 115 किग्रा है. शाइन के बीएस 6 मॉडल की सीट की ऊंचाई 791mm है. इसमें 10.5 लीटर ईंधन भरा जा सकता है. ऑप्शनल फ्रंट डिस्क ब्रेक एक 240mm यूनिट है. स्टैंडर्ड 130mm ड्रम ब्रेक्स को स्टैंडर्ड तौर पर ऑफर किया जाता है. फ्रंट सस्पेन्शन टेलिस्कोपिक है जबकि पिछले सस्पेंशन डुअल हाइड्रोलिक टाइप यूनिट्स हैं.  

Share