इस साल ऑटोमोबाइल सेक्टर में धूम मचाएंगी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, इन कम्पनियों ने की खास तैयारी

नई दिल्ली। देश के चार पहिया आटोमोबाइल मार्केट में पहले से कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं। हालांकि अधिक कीमत के चलते खरीददारों का टोटा रहता है। भारतीय कार बाजार को देखते हुए कई ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को सामान्य कारों जितनी ही कीमत में लेकर आ रही हैं। नया साल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बेहद ख़ास है। इस साल कार निर्माता कंपनियों का फोकस पेट्रोल डीजल कारों के साथ ही अपनी बजट इलेक्ट्रिक कारों पर है।

देश की टाॅप आटोमोबाइल कम्पनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी बजट इलेक्ट्रिक कारें इस साल मार्केट में लॉन्च कर सकते हैं। बता दें कि भारतीय कार मार्केट में पहले से ही इन कम्पनियों की कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं लेकिन इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा हैं। अब ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को सामान्य कारों जितनी ही कीमत में लेकर आ रही हैं।

भारतीय कार निर्माता कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा जल्द ही अपनी पॉपुलर एंट्री लेवल कार महिंद्रा केयूवी 100 का इलेक्ट्रिक अवतार लाॅंच करने जा रही है। इसे खरीदना भारतीय ग्राहकों के लिए काफी आसान होगा। कंपनी जल्द ही इस कार की लॉन्चिंग को लेकर ऐलान कर सकती है। इस कार को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 8 लाख 25 हजार रुपये हो सकती है। ये एसयूवी एक बार चार्ज होने पर 100 से 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी।

Gyan Dairy

टाटा मोटर्स ने अपनी टाटा अल्ट्रोज़ का टर्बो पेट्रोल अवतार मार्केट में लॉन्च किया है जिसका नाम टाटा अल्ट्रोज़ आईटर्बो है। अब कंपनी जल्द ही इस प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में लेकर आ रही है जो इसी साल लॉन्च किया जा सकता है। लुक और डिजाइन के मामले में टाटा अल्ट्रोज़ इलेक्ट्रिक मौजूदा फ्यूल मॉडल जैसा ही हुआ लेकिन इसके फीचर्स में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जानकारी के अनुसार टाटा अल्ट्रोज़ फुल चार्ज होने के बाद 300 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी।

वहीं रेनाॅल्ट क्विड का इलेक्ट्रिक सेगमेंट पुराने क्विड का ही नया वर्जन है। कंपनी क्विड के इलेक्ट्रिक अवतार पर काफी समय से काम कर रही है। कम्पनी इसे मौजूदा क्विड के डिजाइन और पैटर्न के साथ लॉन्च की जा सकती है। हालांकि ये असल में कैसी होगी इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि क्विड का ये वर्जन 150 से 200 किलोमीटर की रेंज के साथ मार्केट में लॉन्च की जा सकती है।

Share