EPFO आवास योजना मार्च में होगी लॉन्च, भविष्य निधि से दे सकेंगे EMI

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने चार करोड़ सदस्यों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। संगठन महत्वाकांक्षी ईपीएफओ आवास योजना मार्च में शुरू करने जा रहा है। योजना के तहत ईपीएफओ सदस्य घर खरीदने के लिए अपने ईपीएफ खाते (भविष्य निधि) से ईएमआई दे सकेंगे। यूत्रों के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने ग्राहकों के लिए आवास योजना को ठोस रूप दिया है। आठ मार्च के बाद केंद्र सरकार कभी भी इस योजना को लागू कर सकती है। गौरतलब है कि आठ मार्च तक पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव समाप्त हो जाएंगे।

ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनानी होगी :

स्कीम के तहत ईपीएफओ सदस्यों को न्यूनतम 20 सदस्यों की हाउसिंग सोसायटी बनानी होगी। सोसायटी बैंक और बिल्डर से गठजोड़ करेगी। इसके बाद बैंक लोन के लिए आवेदन करने वाले ईपीएफओ सदस्यों को सर्टिफिकेट देगा। जिससे बैंक उनकी कर्ज चुकाने की क्षमता जान सकेंगे। योजना के तहत ईपीएफओ अपने सदस्यों के लिए सहायता प्रदाता के रूप में काम करेगा, ताकि वे अपनी सेवा अवधि के दौरान अपने लिए घर खरीद सकें।

Gyan Dairy

सरकारी योजनाओं का भी ले सकेंगे लाभ :

विभिन्न आवास योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले लाभों को ईपीएफओ सदस्य एक साथ जोड़ सकते हैं, ताकि सरकार के सभी के लिए आवास के लक्ष्य हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

Share