Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में तेजी पर लगा ब्रेक, जानिए क्या हैं भाव

Gold Price Today 10th August 2020: पिछले कई दिनों से सोने के भाव में लगातार आ रही तेजी पर आज ब्रेक लग गया। वहीं चांदी के तेवर भी नरम हुए हैं। सोमवार को देश भर के सर्राफा बाजार में शुक्रवार के मुकाबले सोना और चांदी दोनों सस्ते हुए हैं। सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव आज 576 रुपये गिरकर 55550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। वहीं चांदी का हाजिर भाव 418 रुपये प्रति किलो नीचे 74595 रुपये पर खुला। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) के मुताबिक 10 अगस्त 2020 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार रहे…

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन दिल्ली के मीडिया प्रभारी राजेश खोसला के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। खोसला कहते हैं कि सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में मामूली अंतर होता है।

Gyan Dairy

पिछले एक साल में सोने ने करीब 40 फीसदी रिटर्न दिया है जो इसी अवधि में एफडी पर मिले ब्याज से करीब आठ गुना अधिक है। इस अवधि में शेयरों ने आधा फीसदी से भी कम रिटर्न दिया है। जबकि लिक्विड फंड ने इस अवधि में शेयरों से करीब 15 गुना अधिक रिटर्न दिया है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि केवल रिटर्न देखकर किसी एक विकल्प में निवेश करना समझदारी नहीं है। आपके पोर्टफोलियों में एफडी, सोना, शेयर और म्यूचुअल फंड का सही अनुपात होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share