डीजल के दाम में कटौती हुई, जानें आज पेट्रोल की कीमत बढ़ी या घटी

नई दिल्लीः देश में आज सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में कटौती की है और डीजल के दाम 8 पैसे तक कम हो गए हैं. हालांकि पेट्रोल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया गया. दिल्ली में पेट्रोल इस समय 81.06 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल के दाम आज 8 पैसे कम होकर 70.63 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं.

आपके शहर में आज पेट्रोल-डीजल के दाम

आज देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम देखें तो मुंबई में पेट्रोल बिना किसी बदलाव के 87.74 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल के दाम 77.04 रुपये प्रति लीटर पर हैं. देश में सबसे महंगा फ्यूल इस समय आर्थिक राजधानी मुंबई में ही मिल रहा है और यहां के लोग इस महंगी कीमत पर फ्यूल खरीदने को मजबूर हैं.

कोलकाता की बात करें तो डीजल के दाम 74.15 रुपये हैं और पेट्रोल के दाम 82.59 रुपये प्रति लीटर पर हैं.

चेन्नई में पेट्रोल आज 84.14 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल के दाम 76.10 रुपये प्रति लीटर हैं.

तेल कंपनियां हर रोज 6 बजे बदलती हैं दाम

Gyan Dairy

हर सुबह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम में बदलाव के आधार पर देश में ईंधन के भाव में बदलाव आता है जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम सुबह 6 बजे बदले जाते हैं. यहां जो पेट्रोल और डीजल के दाम दिए गए हैं वो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के रोजाना के भाव के आधार पर दिए गए हैं,

आप कैसे जान सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप एसएमएस के जरिए पता कर सकते हैं और इसके लिए आईओसी (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन) के ग्राहक RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजकर जानकारी ले सकते हैं.

बीपीसीएल के कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज पेट्रोल-डीजल के दाम की सूचना ले सकते हैं.

एचपीसीएल के उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल का दाम पता कर सकते हैं.

Share