अगर समुद्री लहरों या पहाड़ों के बीच जाकर काम करने की है इच्छा तो इन 7 देशों में जाएं, कर रहे हैं स्वागत

sea waves or mountains

अगर समुद्री लहरों या पहाड़ों के बीच जाकर काम करने की है इच्छा तो इन 7 देशों में जाएं, कर रहे हैं स्वागत

हर इन्सान अपना जीवन यापन करने के लिए कोई न कोई काम जरूर करता है, लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है कि एक ही जगह काम करते करते मन ऊबने लगता है, फिर दिल करता है कि समुद्र की लहरों या पहाड़ों की खूबसूरती के बीच जाकर काम किया जाए। हालांकि, तकनीकी बाधाओं की सोचकर शहर छोड़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाते? लेकिन अगर आपका दिल ऐसा कर रहा है तो परेशान मत होइए। बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस जर्मनी, बारबाडोस, बरमुडा, एस्टोनिया सहित तमाम देशों ने आपकी इस उलझन का हल खोज निकाला है। उन्होंने छोटी अवधि के विशेष वीजा पेश किए हैं, ताकि कर्मचारी प्रकृति की गोद में बैठकर तनावमुक्त होकर अपना काम निपटा सकें।

1.बारबाडोस
-नौकरीपेशा लोगों को बारबाडोस में रहकर ऑफिस का काम निपटाने की सुविधा देने के लिए 12 महीने का ‘वेलकम स्टांप वीजा’ पेश किया। आवेदन के लिए पर्टयन विभाग की वेबसाइट पर जन्म प्रमाणपत्र, रोजगार सर्टिफिकेट और पासपोर्ट की प्रति जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
-02 हजार डॉलर (करीब 1.5 लाख रुपये) रखा गया है व्यक्तिगत वीजा का शुल्क
-03 हजार डॉलर (लगभग 2.25 लाख रुपये) में पूरे परिवार का वीजा हासिल होगा

2.एस्टोनिया
-‘नोमाड वीजा योजना’ के तहत 1800 विदेशियों के स्वागत की तैयारी कर रहा है। आवेदन के इच्छुक लोगों को कम से कम 3988 डॉलर (लगभग 2.99 लाख रुपये) की मासिक आय होने का प्रमाणपत्र पेश करना होगा। उन्हें नौकरी से जुड़े सभी सत्यापित दस्तावेजों की प्रति भी सौंपनी पड़ेगी।
-117 डॉलर (लगभग 8777 रुपये) का शुल्क भरना होगा वीजा आवेदन के दौरान

3.बरमुडा
-जुलाई की शुरुआत में नई नागरिकता प्रमाणपत्र नीति लाने की घोषणा की, जिसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के छात्र/नौकरीपेशा लोग सालभर बरमुडा में रहते हुए अपनी पढ़ाई या नौकरी कर सकेंगे। हालांकि, उनके पास वैध संस्थान में एडमिशन/नौकरी का प्रमाणपत्र तथा स्वास्थ्य बीमा होना अनिवार्य रहेगा।
-263 डॉलर (लगभग 19725 रुपये) खर्च आएगा नागरिकता प्रमाणपत्र हासिल करने में

4.चेक गणराज्य
-फ्रीलांसर और ‘वर्क फ्रॉम होम’ की सुविधा से लैस विदेशी कर्मचारियों के लिए ‘जीवनो वीजा’ की पेशकश की। अपने देश में स्थित चेक गणराज्य के वाणिज्य दूतावास में जाकर आवेदन करना संभव है। वीजा फॉर्म के साथ आय प्रमाणपत्र, यात्रा बीमा और आवास सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना होगा।

5.पुर्तगाल
-सालभर के लिए ‘स्वरोजगार वीजा’ उपलब्ध कराने का ऐलान किया। हालांकि, आवेदक के लिए ऐसे हुनर का प्रदर्शन करना अनिवार्य है, जो पुर्तगाल में रोजगार हासिल करने को जरूरी है। वीजा टेक्ट में पास होने के बाद आवेदकों को विभिन्न क्लाइंट से मिलवाया जाएगा। पुर्तगाली बैंक में उनका खाता भी खुलवाया जाएगा।

6.जर्मनी
-फ्रीलांसिंग करने वाले लोग जर्मनी सरकार की वेबसाइट पर जाकर ‘फ्रेबरफलर वीजा’ के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो देश में तीन महीने रहकर अपना काम निपटाने की सुविधा देता है। वीजा फॉर्म में आवेदकों को आय, यात्रा बीमा और नियोक्ताओं की मंजूरी से जुड़े दस्तावेज जरूर पेश करने होंगे।

7.मैक्सिको
-‘अस्थाई निवास वीजा’ नौकरीपेशा लोगों को मैक्सिको में सालभर रहने की इजाजत देगा। हालांकि, वे स्थानीय निकायों के साथ काम नहीं कर सकते। आवेदन के लिए 1620 डॉलर (लगभग 1.21 लाख रुपये) की मासिक आय या 27 हजार डॉलर (करीब 20.25 लाख रुपये) बैंक बैलेंस दिखाना जरूरी होगा।

क्या है मकसद
-कोरोना संक्रमण के चलते महीनों से ठप पड़े पर्यटन उद्योग में जान फूंकने में मदद मिलेगी
-स्थानीय लोगों के रोजगार छीने बगैर ही अर्थव्यवस्था में योगदार दे सकेंगे विदेशी नागरिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *