जेफ बेजोस ने लगाई हैट्रिक, लगातार तीसरी बार बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने आप को शीर्ष पर बरकरार रखा है। प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के अमीर लोगों की 34वीं सालाना सूची जारी की। इसके अनुसार, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 113 अरब डॉलर है। लगातार तीन बार से वे दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं।

इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 17वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स हैं। उनकी कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर है। उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 98 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसके साथ ही एलवीएमएच (एलवीएमएच) के सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 76 अरब डॉलर है।

इस सूची में चौथे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे हैं। उनकी संपत्ति 67.5 अरब डॉलर है। वहीं ओरेकल के संस्थापक और सीटीओ लैरी एलिसन 59 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं। इस सूची में जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजोस का नाम भी शामिल है। 36 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वे इस सूची में 22वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार, ‘इस सूची में जेफ बेजोस की पत्नी एमके बेजोस ने एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है।

Gyan Dairy

फोर्ब्स की सूची में शामिल इस साल के अमीरों की कुल संपत्ति आठ खरब डॉलर है। पिछले साल से मुकाबले यह कम है। फोर्ब्स की पिछली दुनिया के सबसे अमीरों कि सूची में सभी लोगों की कुल संपत्ति 8.7 खरब डॉलर थी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति में एक महीने से भी कम समय में एक अरब डॉलर की गिरावट आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share