5G सर्विस देगा Jio, मुकेश अंबानी ने किया ऐलान, गूगल के साथ मिलकर भारत को बनाएंगे 2G मुक्त

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 43वें एजीएम में एक बड़ा ऐलान किया है। मुकेश अंबानी ने 5G को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा 50 करोड़ मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि जियो ने संपूर्ण 5जी तकनीक विकसित कर ली है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा। जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे। फील्ड में इस्तेमाल के लिए अगले साल तक यह तकनीक तैयार की जा सकती है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना है। उन्होंने बताया कि गूगल के साथ मिलकर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित 4G-5G स्मार्टफोन बनाएंगे।

बता दें आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्चुअल ऑनलाइन AGM के जरिए भारत समेत अमेरिका, यूके, कनाडा, जापान, हांगकांग समेत पूरी दुनिया में फैले 26 लाख शेयरहोल्डर्स को संबोधित किया।

आधुनिक मानव इतिहास में कोरोना संकट सबसे विघटनकारी घटना है। हालांकि, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत और दुनिया तेजी से प्रगति करेंगे, अधिक समृद्धि और विकास की एक नई गुणवत्ता COVID संकट के बाद हासिल करेंगे।मुकेश अंबानी ने निवेशकों का स्वागत किया। मुकेश अंबानी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि रिलायंस अब सच्चे मायनों में कर्जमुक्त कंपनी बन गई है। इस लक्ष्य को मार्च 2021 की डेडलाइन से पहले ही हासिल कर लिया गया। उन्होंने बताया कि कंपनी की मजबूत बैलेंस शीट जियो, रिटेल और ओटूसी के लिए ग्रोथ प्लान में मदद करेंगे। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि जियो प्लैटफॉर्म में गूगल 7.7% हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि गूगल के निवेश के साथ ही जियो प्लैटफॉर्म्स के लिए पूंजी जुटाने का काम पूरा हो गया है।

Gyan Dairy

मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल और जियो साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 5जी युग के दरवाजे पर खड़ा है। हमारा प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना होगा। वहीं एजीएम में फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के वीडियो संदेश भी चलाए गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share