इस साल 8.8 प्रतिशत का ब्याज आपके EPF में रखे पैसे पर मिलेगा

यदि सबकुछ ठीक रहा तो कर्मचारी भविष्य निधि यानी आपके ईपीएफ अकाउंट पर आपको इस साल 8.8.% की दर से ब्याज मिलेगा. श्रम मंत्रालय 2016-17 में ईपीएफओ के चार करोड़ से अधिक अंशधारकों को ईपीएफ जमाओं पर ब्याज दर 8.8 प्रतिशत पर ही कायम रखने पर जोर दे रहा है.

 

69de59c6eed7914ac42820965c958954

 

Gyan Dairy

उल्लेखनीय है कि इसी साल वित्त मंत्रालय ने 2015-16 के लिए ईपीएफ ब्याज दर को घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया था हालांकि सीबीटी ने इसके लिए 8.8 प्रतिशत को मंजूरी दी थी. बाद में श्रमिक यूनियनों के विरोध के चलते सरकार को अपने फैसले से पलटना पड़ा और ब्याज दर 8.8 प्रतिशत पर ही रखने का फैसला किया.

दरअसल, मंत्रालय इसको लेकर वित्त मंत्रालय को भी सहमत करना चाहता है. सूत्रों ने बताया कि श्रम मंत्रालय इस मुद्दे पर वित्त मंत्रालय की अनौपचारिक सहमति लेना चाह रहा है. ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक सोमवार को होनी है जिसमें ब्याज दर का मुद्दा भी एजेंडे में है.

श्रम मंत्रालय नहीं चाहता कि ऐसी स्थिति फिर आए इसलिए वह वित्त मंत्रालय की अनौपचारिक अनुमति पहले ही लेना चाहता है. सूत्रों का कहना है कि श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने हाल ही में इस बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली व वित्त राज्यमंत्री अजरुन राम मेघवाल से मुलाकात की थी.

Share