मार्क जकरबर्ग ने बताया, वॉट्सऐप पर रोज भेजे जाते हैं 1 हज़ार करोड़ मेसेज

फेसबुक की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर एक दिन में 1000 करोड़ से ज्यादा मेसेज डिलीवर होते हैं। यह जानकारी खुद कंपनी सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के क्वार्टरली अर्निंग्स कॉल में दी है। वॉट्सऐप ने पहली बार यह आंकड़ा पिछले साल न्यू ईयर इवनिंग पर 31 दिसंबर, 2019 में छुआ था और अब एक के बाद एक कई रेकॉर्ड्स बना रहा है। जकरबर्ग की मानें तो वॉट्सऐप और फेसबुक फैमिली के बाकी ऐप्स रोज 250 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

Statista की ओर से शेयर किए गए डेटा की मानें तो अक्टूबर महीने तक वॉट्सऐप के 200 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स थे, वहीं इसी महीने तक फेसबुक मेसेंजर पर 130 करोड़ यूजर्स ऐक्टिव रहे। इससे पहले जनवरी महीने में ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर वॉट्सऐप को 500 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। इस तरह वॉट्सऐप यह रेकॉर्ड बनाने वाला दूसरा नॉन-गूगल ऐप्लिकेशन बना है। अर्निंग्स कॉल के दौरान फेसबुक सीईओ ने भी इस बारे में जानकारी दी है।

वॉट्सऐप पर नया ऑप्शन

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने नए इंस्टाग्राम अपडेट्स के बारे में भी बात की और बताया कि कंपनी ने नया अपडेट देकर मेसेंजर और इंस्टाग्राम मेसेजिंग को इंटीग्रेट कर दिया है और अब तक यूजर्स की ओर से इस बदलाव को पॉजिटिव फीडबैक मिला है। बीते दिनों सोशल मीडिया कंपनी की ओर से अलग-अलग सर्विसेज में कई फीचर्स दिए गए हैं। बीटा यूजर्स के साथ टेस्टिंग के बाद वॉट्सऐप पर Mute Always का ऑप्शन भी हाल ही में सभी यूजर्स को दिया गया है।

Gyan Dairy

यूजर्स का फीडबैक इंपॉर्टेंट

फेसबुक फैमिली के ऐप्स यूजर्स के बीच काफी पॉप्युलर हैं और इनमें लगातार बदलाव कर कंपनी यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देती रहती है। फेसबुक ने हाल ही में अपनी साइट को भी पूरी तरह नया डिजाइन दिया है और इस बारे में यूजर्स से फीडबैक भी ले रहा है। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर भी कुछ नए फीचर्स ऐड किए गए हैं। यूजर्स से मिलने वाले रिस्पॉन्स के बाद उनकी जरूरत के हिसाब से नए ऑप्शंस कंपनी के ऐप्स में शामिल किए जाते हैं।

Share