मुकेश अंबानी बने दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स, गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को पीछे छोड़ा

मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स (Mukesh Ambani Sixth Richest Person of World) बन गए हैं। भारत और एशिया में वह पहले से ही सबसे अमीर शख्स हैं और अब गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को पछाड़कर आगे बढ़ गए हैं। ब्लूमबर्ग के बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की कुल दौलत 72.4 अरब डॉलर हो गई है। यह सब हुआ सोमवार को जब रिलायंस के शेयरों में 3 फीसदी का उछाल आया।

अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का भी मिला फायदा

मुकेश अंबानी को रिलायंस के शेयरों में बढ़त का फायदा तो मिला ही, अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का भी फायदा उन्हें मिला। इस गिरावट के चलते गूगल के को-फाउंडर लैरी पैज की दौलत 71.6 अरब डॉलर पर आ गई। वहीं गूगल की स्थापना करने वाले सेरजे ब्रिन की दौलत 69.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

ये सारे दिग्गज भी हैं अबांनी से पीछे

Gyan Dairy

टेस्ला के एलन मस्क भी मुकेश अंबानी के मुकाबले पीछे रह गए हैं। इतना ही नहीं, पिछले ही सप्ताह मुकेश अंबानी ने बर्कशायर हैथवे के सीईओ और दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे को भी पछाड़कर लिस्ट में सातवां स्थान हासिल किया था।

एक के बाद एक 13 कंपनियों ने किया निवेश

इस साल के शुरुआती महीनों में कारोबार में कमजोरी के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लगातार ग्रोथ की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में एक के बाद एक 13 निवेशक पैसे लगा चुके हैं, जिसमें फेसबुक भी शामिल है। इन निवेशों से अंबानी को 1,18,000 करोड़ रुपये की रकम हासिल हो चुकी है। सोमवार की तेजी की वजह भी यह निवेश ही था, क्योंकि रविवार को ही 13वें निवेशक Qualcomm Ventures ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 0.15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदते हुए 730 अरब रुपये के निवेश का ऐलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share