UA-128663252-1

चीनी मोबाइल कंपनी को झटका देने की तैयारी मुकेश अंबानी, Jio जल्द लांच करेगा सस्ते स्मार्टफोन

35 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए टेलिकॉम कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर होने वाली है। रिलायंस जियो सब्सिडी वाले सिम लॉक्ड स्मार्टफोन्स के लिए चाइनीज हैंडसेट मेकर के साथ अपनी डील फाइनल करने वाला है। रिलायंस जियो के ये स्मार्टफोन्स 4G डेटा, वॉइस और खुद के कॉन्टेंट सर्विस के साथ आएंगे। उद्योग सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने देसी मोबाइल कंपनियों से साझेदारी कर 1000 से 2500 रुपये तक के स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

जियो-गूगल पार्टनपशिप के तहत डिवेपल होंगे फोन

नए किफायती स्मार्टफोन्स को जियो-गूगल पार्टनरशिप के तहत डिवेलप किया जाएगा। इस पार्टनरशिप से जियो का टारगेट है कि वह 35 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़े। इसमें ज्यादातर यूजर जियो की प्रतिद्वंदी कंपनी एयरटेल और वोडाफोन के हैं।

चीनी कंपनियों को मिलेगी टक्कर

रिलायंस और एयरटेल की ओर से देश में सस्ते 4जी स्मार्टफोन पेश करने के बाद चीनी स्मार्टफोन कंपनी शियोमी, रियलमी, ओप्पो और वीवो जैसे ब्रैंड्स को कड़ी टक्कर मिलेगी। चीनी फोन कंपनियों का भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बड़ा मार्केट शेयर है। यहां बिकने वाले हर 10 में से 8 स्मार्टफोन चीनी कंपनी के होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी मोबाइल कंपनियों का भारतीय मोबाइल बाजार पर 75 फीसदी से अधिक कब्जा है।

सस्ते 4G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में एयरटेल

Gyan Dairy

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल भी कुछ हैंडसेट्स मेकर्स के साथ 2-2.5 हजार रुपये के सब्सिडाइज्ड सिम-लॉक्ड स्मार्टफोन्स के बारे में बातचीत कर रहा है। एयरटेल इस वक्त देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। एययरेटल के 28 करोड़ यूजर बेस में से करीब 10.8 करोड़ 2G/3G यूजर हैं। वोडाफोन-आइडिया की जहां तक बात है तो इसके 2G/3G यूजर्स की संख्या 13.8 करोड़ है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक वोडाफोन एयरटेल और जियो से पीछे न छूटे इसके लिए उसे भी इसी तरह के पार्टनरशिप की जरूरत पड़ेगी।

जियो के 2G मुक्त भारत प्रॉजेक्ट का हिस्सा

एक इंडियन ब्रैंड के एग्जिक्यूटिव ने नाम न बताए जाने के शर्त पर ईटी से कहा, ‘एक तरफ जहां iTel का पार्टनरशिप हो चुकी है वहीं जियो दूसरी तरफ सस्ते 4G स्मार्टफोन्स के लिए इंडियन हैंडसेट्स ब्रैंड्स के साथ भी पार्टनरशिप करना चाह रहा है। यह जियो के 2G मुक्त भारत प्रॉजेक्ट का हिस्सा है।’ जियो और iTel ने इस बारे में ईटी के सवालों का जवाब नहीं दिया है।

शुरुआत में 1 करोड़ हैंडसेट्स का ऑर्डर

एक और इंडियन हैंडसेट ब्रैंड के टॉप एग्जिक्यूटिव ने बताया कि जियो ने सस्ते 4G स्मार्टफोन्स के लिए इंडियन हैंडसेट्स प्लेयर्स और ग्लोबल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स से बातचीत शुरू कर दी है। कंपनी इन डिवाइसेज को जियो ब्रैंड र गूगल की पार्टनरशिप के साथ लॉन्च कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि जियो की प्लानिंग है कि शुरुआत में वह 1 करोड़ स्मार्टफोन्स के ऑर्डर दे।

Share