500 रुपये के पुराने नोटों को इस्तेमाल करने की समयसीमा कल मध्यरात्रि से समाप्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर 2016 को 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट बैन के ऐलान के बाद सरकार ने लोगों की परेशानी को देखते हुए कई बार इन नोटों को लेकर इस्तेमाल को लेकर रियायत की घोषणा भी की. पिछले दिनों 500 रुपये के पुराने नोटों के कुछ जगहों पर इस्तेमाल की अनुमति थी जो कल  रात यानी गुरुवार रात 12 बजे पूरी तरह से समाप्त हो रही है. वित्त मंत्रालय की ओर से इस बाबत स्पष्ट करते हुए बताया गया है कि शुक्रवार से इन नोटों को केवल बैंकों में लिया जाएगा.

zuzma3x5by-phpthumb-generated-thumbnail

बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट जमा करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर ही रहेगी, इस समय सीमा को फिलहाल न तो बढ़ाया गया है और न ही घटाया गया है.

Gyan Dairy

इसका सीधा सा अर्थ यह हुआ कि अब इन पुराने 500 के नोटों को आप केवल बैंकों में जमा करवा पाएंगे. 15 दिसंबर रात 12 बजे के बाद से कहीं भी किसी भी तरह से इन नोटों का उपयोग नहीं कर पाएंगे. यदि आपके पास 500 रुपए के ये पुराने नोट पड़े हुए हैं तो इन्हें आप 30 दिसंबर तक बैंकों में जाकर जमा करवा सकते हैं. टोल बूथों, पावर फर्मों, घरेलू गैस (एलपीजी) एजेंसियों, सराकरी टैक्स चुकाने आदि में पुरानी करेंसी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. रेलवे, बस और मेट्रो में 10 दिसंबर के बाद इन नोटों के इस्तेमाल को लेकर दी गई मियाद खत्म कर दी गई थी. बावजूद इसके कुछ जगहों पर इनके उपयोग की इजाजत बरकरार रखी गई थी. इन नोटों को पब्लिक यूटिलिटी पेमेंट और दवाओं की खरीद में इस्तेमाल करने की इजाजत थी.

(500 रुपए के नोटों का इस्तेमाल गुरुवार मध्यरात्रि से पूरी तरह से समाप्त)

Share