ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक कराना हुआ आसान…

ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए अब तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो गया है. टिकटों की तत्काल बुकिंग में ई-कैश भुगतान के लिए मोबाइल पेमेंट नेटवर्क मोबिक्विक ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से गठजोड़ किया है.

rail-ticket

मोबिक्विक और IRCTC के बीच हुई इस साझेदारी का लाभ IRCTC की वेबसाइट पर लिया जा सकता है। यूजर हर रोज सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच अपने टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए मोबिक्विक को पहले रीचार्ज कर लें। मोबिक्विक वॉलेट को नेटबैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड या कैश लोड किया जा सकता है। कंपनी फिलहाल दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, सूरत और जयपुर में कैश पिक अप सर्विस भी उपलब्ध कराती है।

गौरतलब है कि तत्काल टिकट की बुकिंग रेलवे द्वारा यात्रा से एक दिन पहले की जाती है। मोबिक्विक का दावा है कि प्रतिदिन औसतन 15 फीसदी बुकिंग तत्काल टिकटों की होती है। यानी तत्काल टिकटों की बुकिंग हमेशा ज्यादा रहती है।

Gyan Dairy

रेलवे से यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर है। IRCTC ने तत्काल रेल टिकट बुक करने के दौरान भुगतान के लिए ऑनलाइन वॉलेट कंपनी मोबिक्विक के साथ साझेदारी की है। मोबिक्विक का दावा है कि अब तत्काल बुकिंग करने के दौरान ई-कैश ट्रांजैंक्शन पहले से ज्यादा सफल होंगे। कंपनी का कहना है कि वह सुनिश्चित करेगी कि पेमेंट में देरी के कारण यूजर का टिकट रद्द ना हो। कंपनी का कहना है कि सिर्फ दो सेकेंड के अंदर ही रेल टिकट बुक करने पर मोबिक्विक के जरिए भुगतान किया जा सकता है।

मोबिक्विक का कहना है कि इस गठजोड़ से ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग का लोड कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही यात्रियों के लिए यह सुनिश्चित रहेगा कि उनकी बुकिंग भुगतान में देरी के कारण खारिज नहीं हो. औसतन आधार पर भारतीय रेलवे की 15 प्रतिशत से अधिक दैनिक टिकटें तत्काल बुक की जाती हैं. मोबिक्विक का कहना है कि उसके उपभोक्ता इस सुविधा के तहत तत्काल टिकट के लिए 2 सेकेंड में भुगतान कर सकेंगे.

Share