ग्राहकों ने की 6.15 लाख रुपये की धोखाधड़ी, सीबीआई ने दर्ज किया मामला

डिजिटल लेन-देन की सुविधा देने वाली मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने दावा किया है कि 48 ग्राहकों ने उसके साथ 6.15 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है. सीबीआई ने मामला दर्ज कर लिया है.

paytm_650x400_61470316540

हाल ही में चिपसेट मेकर कंपनी क्वालकॉम ने कहा था कि भारत में कोई भी मोबाइल ऐप सुरक्षित नहीं है. कंपनी का कहना है कि भारत में कोई भी ई-वॉलेट और मोबाइल बैंकिंग ऐप्लिकेशन हार्डवेयर लेवल सिक्योरिटी का इस्तेमाल नहीं करता है जिससे ऑनलाइन लेन-देन को अधिक सुरक्षित रखा जा सके.

Gyan Dairy

एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया और नकदी रहित अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने में लगे हैं, ऐसे में ये खबर किसी झटके से कम नहीं है. कभी ग्राहकों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की खबरें आती हैं तो कभी कंपनियों को चूना लगाने की.

क्वालकॉम के सीनियर डायरेक्टर प्रॉडक्ट मैनेजर ने कहा था कि दुनिया भर के अधिकतर बैंकिंग और वॉलेट ऐप्स हार्डवेयर सिक्योरिटी का इस्तेमाल नहीं करते. वे पूरी तरह एंड्रॉयड मोड में चलते हैं और यूजर्स के पासवर्ड को आसानी से चुराया जा सकता है. यूजर्स के फिंगरप्रिंट्स को भी कैप्चर किया जा सकता है. भारत में डिजिटल वॉलेट्स और मोबाइल बैंकिंग ऐप्स के लिए यह बड़ी चिंता है.

Share