14 मई से इन 8 राज्यों में हर रविवार को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

14 मई से देश के आठ राज्यों में पेट्रोल पंप हर रविवार को बंद रहेंगे। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात रेडियो कार्यक्रम में की गई उस अपील को देखते हुए लिया गया है जिसमें उन्होंने तेल बचाने के लिए देश के लोगों से एक दिन पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल न करने की बात कही थी। पेट्रोल पंप डीलर्स के एक संगठन ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के 20,000 पेट्रोल पंप 14 मई से हर रविवार को बंद रहेंगे।

कुमार ने कहा कि असोसिएशन ने यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में तेल की बचत करने की अपील को देखते हुए किया है। प्रधानमंत्री ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक दिन देशवासियों से पेट्रोल-डीजल इस्तेमाल न करने की अपील की थी। तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार ने बताया कि 14 मई से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के लगभग 20,000 पेट्रोल पंप हर रविवार को 24 घंटे बंद रहेंगे।

भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन की एग्जिक्युटिव कमिटी के सदस्य सुरेश कुमार ने कहा, कुछ साल पहले हमने तय किया था कि हर रविवार को हम पेट्रोल पंप बंद रखेंगे, लेकिन तेल कंपनियों ने उस वक्त हमसे फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा था, जिसके चलते फैसला अमल में नहीं लाया जा सका। लेकिन अब हमने पेट्रोल पंपों को रविवार को बंद करने का फैसला कर किया है।

Gyan Dairy

असोसिएशन ने यह भी कहा है कि आपात स्थिति में तेल उपलब्ध कराने के लिए हर पेट्रोल पंप पर एक स्टाफ मेंबर मौजूद रहेगा। तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंपों का मार्जिन बढ़ाए जाने के मुद्दे पर कुमार ने कहा कि इस बारे में बातचीत चल रही है और इस बारे में जल्द ही कोई ऐलान किया जाएगा। उन्होंने कहा, इसे लेकर हमारा संघर्ष जारी है। हम अपने असोसिएशन के मेंबर्स से जल्द मिलने वाले हैं। हम जल्द अपने फैसले का ऐलान करेंगे।

कुमार ने कहा, अकेले तमिलनाडु में इस फैसले के चलते हमें 150 करोड़ रुपये का घाटा होने की आशंका है, पर हमने देखा है कि रविवार के दिन वैसे भी सेल्स में 40 फीसदी की कमी आ जाती है। उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों को भी इस फैसले की जानकारी जल्द दे दी जाएगी।

Share