blog

RBI जारी करेगा 200 रुपए का नोट, सिक्योरिटी फीचर्स से होगा लैस

Spread the love

नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 और 500 के नोट जारी किए। अब आरबीआई पहली बार 200 के नोट छापने की तैयारी कर रहा है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक 2000 के बाद अब पहली बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 200 के नोट छापने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इसकी मंजूरी दे दी है।

200 रुपए के इस नए नोट में सुरक्षा के नए फीचर्स होंगे। इस नोट में ऐसे फीचर्स डाले जाएंगे ताकि इसकी नकल नहीं की जा सके। इसे लेकर वित्सृत जानकारी अभी मुहैया नहीं कराई गई है, लेकिन माना जा रहा है कि 200 रुपए के साथ ही 1000 और 100 रुपए के नए नोट छापने को भी आरबीआई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मंजूरी मिल गई है।

आपको बता दें कि हाल ही में वित्त मंत्रायल और गृहमंत्रालय के उच्च अधिकारियों की बैठक में इस बात पर सहमति ज ताई गई की हर 3-4 साल बाद नोटों के सिक्योरिटी फीचर्स को बदला जाए, ताकि नकली नोटों के कारोबार को रोका जा सके। गृह सचिव राजीव महर्षि के अलावा वित्‍त और गृह मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इस बात पर सहमति जताई कि ज्यादातर विकसीत देशों की तरह भारत को भी 3 से 4 साल पर अपने करेंसी के सिक्योरिटी फीचर्स को बदल देना चाहिए, ताकि उसकी नकल को रोका जा सके।

You might also like