RIL ने बनाया नया कीर्तिमान, दुनिया की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में हुई शामिल

आरआईएल (RIL-Reliance Industries Ltd) की मार्केट कैप 14 लाख करोड़ रुपये (RIL market cap hits ₹14 lakh crore) के पार पहुंच गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर चार फीसदी की बढ़त के साथ अपने अभी तक के सबसे ज्यादा उच्चस्तर पर पहुंच गया.

भारत में 14 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली कंपनी

कंपनी के अलग से लिस्टेड आंशिक चुकता शेयरों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 53,821 करोड़ रुपये है. इस तरह कंपनी का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन अब 14,07,854.41 करोड़ रुपये हो गया है. भारत में 14 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैपिटलाइजेशन हासिल करने वाली ये पहली कंपनी है.

रिलायंस का शेयर अब तक के सबसे ऊपरी स्तर पर

बीएसई में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी का शेयर 4.32 फीसदी की बढ़त के साथ 2,149.70 रुपये पर पहुंच गया. यह इसका अभी तक का सबसे ज्यादा उच्चस्तर है. इससे बीएसई में कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 13,54,033.41 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी का शेयर 4.47 फीसदी की बढ़त के साथ अपने अभी तक के सबसे ज्यादा उच्चस्तर 2,149.90 रुपये पर पहुंच गया.

Gyan Dairy

रिलायंस बनी दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी

आज ही खबर आई थी कि अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 13 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचने के साथ वह दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज कच्चा तेल, रिफाइनरी, पेट्रो रसायन, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्र में काम करने वाली देश की प्रमुख कंपनी है. शेयर बाजार के आंकड़ों के हिसाब से दुनियाभर में मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से रिलायंस 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है और अब तो कंपनी का मार्केट कैप 14 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है.

मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से अरामको सबसे मूल्यवान कंपनी

इस श्रेणी में 1700 अरब डॉलर के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ सऊदी अरामको दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है. इसके बाद क्रमश: एपल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और अल्फाबेट (गूगल) का स्थान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share