बीएसएनएल के बाद एयरटेल लाया रिलायंस जियो का तोड़ इसमे कौन सा है बेहतर आप खुद तय करें

पिछले साल सितंबर में रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) नाम से मोबाइस सेवा आरंभ किया और कंपनी ने अपने रुतबे के हिसाब से ऐसा प्लान बाजार में उतारा कि बाजार में मौजूद सभी संबंधित कंपनियों के हाथ पैर फूल गए और सभी के सभी चीखने चिल्लाने को मजबूर हो गए. कंपनी ने शुरुआती ऑफर में तीन महीनों के लिए सबकुछ फ्री दिया और फिर दिसंबर में नए साल के ऑफर में भी इस सेवा को आगे बढ़ा दिया. करीब छह महीनों के लिए सब कुछ फ्री देने के बाद अब कंपनी 1 अप्रैल से अपने ग्राहकों से पैसा लेना आरंभ करेगी. इसके लिए भी कंपनी ने आकर्षक योजना बनाई है.

बता दें कि जब बाजार में मौजूद अन्य कंपनियों अपने अपने रोने के साथ ट्राई से लेकर टीडीसैट तक में गुहार लगाकर हार गई, बीएसएनएल (BSNL)(सरकारी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी) मात्र ऐसी कंपनी रही जिसने सुदृढ़ता से रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) का मुकाबला किया. कई शहरों में रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) के प्लान को ध्वस्त करने और अपनी साख बनाए रखने के लिए कंपनी के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों ने भी जमीन पर उतरकर लोगों के बीच अपनी कंपनी के प्लान और सेवा के बारे में लोगों को बताया और समझाया. यहां तक कि कंपनी के अधिकारी रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) के 4जी प्लान को अपने 3जी प्लान के बराबर बताते रहे हैं.

इसी बीच एयरटेल ने जियो की तरह ही अनलिमिटेड प्लान लॉन्च किया है. एयरटेल (Airtel) ने दो प्लान लॉन्च किए हैं जिनमें 149 रुपये और 349 रुपये के प्लान शामिल हैं. 149 रुपये के प्लान की बात करें तो इसमें प्लान के तहत एयरटेल से एयरटेल कॉलिंग और रोमिंग में इनकमिंग फ्री है. साथ ही इसमें आपको 2 जीबी डाटा भी मिलेगा जिसकी वैधता 28 दिन की होगी. वहीं 349 रुपये वाले प्लान में 28GB डाटा के साथ लोकल नेशनल कॉलिंग अनलिमिटेड होगी, हालांकि यूजर्स एक दिन में सिर्फ 500 एमबी डाटा ही यूज कर पाएंगे. वहीं 3AM से 5AM के बीच यूजर्स को 500MB एक्स्ट्रा डाटा दिया जाएगा. (रिलायंस जियो 4जी (Reliance Jio4G) ने लॉन्च के सात नए प्लान… पढ़ें पूरी जानकारी)

कंपनी के अधिकारी लोगों के बीच में लगाए गए कैंपों में रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) के 4जी इंटरनेट स्पीड वाले फोन और अपने 3जी फोन के इंटरनेट स्पीड को दिखाते रहे हैं और तुलना भी कर बताया है कि किस प्रकार उनका 3जी प्लान रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) के 4 जी इंटरनेट सेवा की स्पीड से बेहतर है.

जियो की चुनौती देने के लिए अब आइडिया सेल्युलर भी मैदान में उतर आई है. आइडिया ने नया मोबाइल प्रीपेड प्लान पेश किया है. 348 रुपये वाले पैक में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ हर दिन 500 एमबी इंटरनेट डेटा दिया जाएगा.

Gyan Dairy

पिछले पांच से छह महीनों के बीच रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) ने 10 करोड़ ग्राहक जोड़ने की बात कही है. वहीं हाल ही में रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) 4 जी की इंटरनेट स्पीड पर भी सवाल उठे. पिछले कुछ समय में रिलायंस जियो (Reliance Jio 4G) की इंटरनेट स्पीड कुछ अन्य कंपनियों की इंटरनेट स्पीड से कम भी पाई गई है.

पिछले महीने बीएसएनएल (BSNL)ने अपने नए ग्राहकों के लिए प्रीपेड में भी 149 रुपये के मंथली पैक में 30 रुपये की फ्री टॉकटाइम दिया था जो लोकल कॉल्स से लेकर एसटीडी कॉल्स पर लागू है. वहीं कपंनी ने मौजूदा ग्राहकों के लिए तीन महीने अनलिमिटेड फ्री कॉल्स की व्यवस्था दी और यह मात्र 439 रुपये में मिलेगा, यानि 146 रुपये महीने में यह सुविधा. इसके अलावा कंपनी ने ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से 144 रुपये का प्लान दिया है जिसमें फ्री लोकल और एसटीडी कॉल्स तो मिलेंगे ही साथ मिलेगा 300 एमबी डाटा. यह प्लान प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है.

ऐसे में बीएसएनएल (BSNL)ने देश में अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए सबसे सस्ता इंटरनेट का पैकेज उतारा है. बीएसएनएल (BSNL)ने 36 रुपये में एक जीबी डाटा का प्लान बाजार में लॉन्च किया. कंपनी ने 291 रुपये में 8 जीबी का प्लान भी बाजार में दिया है. यानि 36 रुपये में एक जीबी डाटा मिलेगा. इसकी वैधता 28 दिनों की है. यह 3जी स्पीड का डाटा प्लान है. इससे पहले इस प्लान इतने ही रुपये में 2 जीबी डाटा मिलता था. इसके अलावा कंपनी ने 78 रुपये में 2 जीबी डाटा का प्लान भी अपने ग्राहकों के लिए जारी किया है. पहले इस प्लान में 1 जीबी डाटा मिलता रहा है. कंपनी का दावा है कि इन प्लान से कंपनी के मौजूदा ग्राहक तो कंपनी के साथ बने ही रहेंगे साथ ही साथ कंपनी को नए ग्राहक जोड़ने में भी मदद मिलेगी. कंपनी के ये ऑफर फरवरी से लागू हो गया है.

Share